विराट के साथ मैच विनिंग पार्टनरशिप पर बोले राहुल-'मैं नहाकर ड्रेसिंग रूम में बैठा ही था...'

Update: 2023-10-09 07:59 GMT

चेन्नई, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। जब केएल राहुल क्रीज पर विराट कोहली के साथ शामिल होने के लिए आए, तो एमए चिदंबरम स्टेडियम में मौजूद फैंस खामोश थे क्योंकि भारत का स्कोर-बोर्ड देखकर हर कोई हैरान था।

200 रन का टारगेट चेज करने उतरी भारतीय पारी की शुरुआत खराब रही। मात्र 2 रन पर टीम के 3 मुख्य बल्लेबाज बिना खाता खेले पवेलियन लौट चुके थे। भारत का जीतना लगभग नामुमकिन लगने लगा, लेकिन यहां से कोहली और राहुल ने पारी को संभाला और एक ऐसी स्क्रिप्ट लिखी जिसकी उम्मीद शायद ऑस्ट्रेलियाई टीम को नहीं थी।

भारत के स्कोर-बोर्ड पर दो ओवरों में तीन विकेट से दर्शकों के चेहरों पर चिंता साफ झलक रही थी। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल के शुरुआती पतन के अलावा, 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में 5-3 का फ्लैशबैक तब सबके जहन में ताजा हो गया।

एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम खुशी से झूम रही थी, तो वहीं हजारों की संख्या में स्टेडियम में मौजूद फैंस और भारतीय डगआउट में मातम पसर गया था। ऐसा महसूस हुआ कि भारत की हार तय है। पहली बार शीर्ष चार में से भारत के तीन बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए और इस अजीब शुरुआत के बाद कोई भी टीम कभी नहीं जीत पाई।

अब तो 200 रनों का लक्ष्य माउंट एवरेस्ट जितना विशाल लग रहा था। तब दो भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ ऐसा किया जिससे गर्मी और उमस से जूझ रहे प्रशंसकों को अपनी आवाज और उम्मीद वापस मिली।

धीरे-धीरे विराट-राहुल ने भारतीय पारी को संभाला और उसके बाद रनों की रफ्तार भी बढ़ाई। हालांकि, विराट और राहुल शतक से चूक गए लेकिन उनकी यह पारी भारतीय क्रिकेट इतिहास में सुनहरे पन्नों में लिखी जाएगी।

कोहली ने 85 रनों की पारी खेली और राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 165 रन की पार्टनरशिप की। वहीं, राहुल ने नाबाद 97 रन बनाए। इस तरह टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप-2023 के अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराया।

राहुल ने मैच विनिंग पारी के बाद कहा, "ईमानदारी से कहूं तो, ज्यादा बातचीत नहीं हुई। मैं बस अपने आपको को शांत रखने कि कोशिश कर रहा था। मैं नहाने के बाद सीधा क्रीज पर आ गया। भारतीय बल्लेबाजी शुरू होने के बाद मैंने सोचा कि मुझे कुछ घंटे का अच्छा समय मिलेगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं और मुझे कुछ मिनटों में ही क्रीज पर उतरना पड़ा, इसलिए थोड़ी घबराहट थी।"

हालांकि, विराट और राहुल ने पिछले महीने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 233 रनों की साझेदारी करते हुए शतक लगाए थे। इसलिए, फैंस को उम्मीद थी कि वो यहां भी कुछ ऐसा करेंगे लेकिन पिच से गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी। इसलिए, यहां कंडीनशन काफी अलग थी।

केएल राहुल ने मैच के दौरान विराट कोहली से हुए बातचीत के बारे में पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में बताया।

उन्होंने कहा, पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शुरुआती ओवरों में लगातार विकेट गिरने के बाद उन्हें टेस्ट मैच की तरह बल्लेबाजी करने की सलाह दी थी, जिसका उन्हें और पूरी टीम को फायदा मिला।

Tags:    

Similar News