Mohan Bhagwat News: RSS प्रमुख मोहन भागवत का बयान- हिंदुस्तान एक 'हिंदू राष्ट्र' है और सभी भारतीय हिंदू हैं

Mohan Bhagwat News: महाराष्ट्र के नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है, भले ही इसे कोई स्वीकारे या न स्वीकारे।

Update: 2023-09-01 11:45 GMT

Mohan Bhagwat News: महाराष्ट्र के नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है, भले ही इसे कोई स्वीकारे या न स्वीकारे। भागवत ने RSS से जुड़ा मराठी दैनिक 'तरुण भारत' प्रकाशित करने वाली संस्था नरकेसरी के नए कार्यालय 'मधुकर भवन' के उद्घाटन पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत एक हिंदू राष्ट्र है, यह एक सत्य है और कुछ लोग इसे स्वीकार करते हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, भागवत ने कहा, "कुछ लोग इसे अभी भी नहीं समझते हैं। एक वर्ग इसे जानता भी है, लेकिन इसे कहने से इनकार करता है। लोगों का एक वर्ग स्वार्थी उद्देश्यों के लिए इसे स्वीकार नहीं कर सकता है। यह हिंदू संस्कृति वाली एक हिंदू भूमि है, जहां हर किसी का एक बंधन है।" कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे।

भागवत पहले भी दे चुके हैं ऐसा बयान

मोहन भागवत ने पहले भी कई मौकों पर भारत के हिंदू राष्ट्र होने की बात कही है। इससे पहले जून में उत्तराखंड के दिनेशपुर में उन्होंने कहा था कि हिंदुस्तान एक हिंदू राष्ट्र है और अगर इस देश में एक भी हिंदू है तो भी ये हिंदू राष्ट्र है। इससे पहले भागवत ने सनातन धर्म को हिंदू राष्ट्र बताया था और नागपुर में एक कार्यक्रम के दौरान हिंद स्वराज को ही हिंदू राष्ट्र बताया था।

Tags:    

Similar News