Lok Sabha Elections 2024 Exit Poll: लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस का चौकाने वाला फैसला: पीसीसी ने जारी किया बयान, कहा...

Lok Sabha Elections 2024 Exit Poll: लोकसभा चुनाव 2024 का एग्जिट पोल आने से पहले ही कांग्रेस ने इसको लेकर चौकाने वाला फैसला लिया है। प्रदेश कांग्रेस की तरफ से इस संबंध में सूचना जारी की गई है।

Update: 2024-05-31 13:26 GMT

Lok Sabha Elections 2024 Exit Poll: रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण के लिए कल (1जून) को वोट डाले जाएंगे। शाम 5 बजे मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही एग्जिट पोल का दौर शुरू हो जाएगा। एग्जिट पोल चुनाव परिणामों का पूर्वानुमान कहा जाता है। एग्जिट पोल में एजेंसियां मतदान करके बाहर निकलने वालों का सर्वे करती हैं। इसके आधार पर हार-जीत का अनुमान लगाया जाता है। एग्जिट पोल के साथ ही समाचार चैनलों में चर्चा (डिबेट) भी होता है। इसमें सर्वे करने वाली एजेंसी के साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी शामिल होते हैं।

कल शाम आने वाले एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस ने इसको लेकर एक बड़ा फैसला किया है। प्रदेश कांग्रेस की तरफ से कहा गया है कि उनका कोई भी प्रतिनिधि एग्जिट पोल की चर्चा में शामिल नहीं होगा। कांग्रेस के संचार विभाग के प्रदेश अध्‍यक्ष सुशील आनंद शुक्‍ला ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया है की एग्जिट पोल की डिबेट मे कांग्रेस के प्रवक्ता भाग नहीं लेंगे।

एआईसीसी के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने इस संबंध में एक्‍स पर पोस्‍ट किया है। कहा है कि आगामी एग्जिट पोल डिबेट्स में पार्टी द्वारा भाग ना लिये जाने के निर्णय पर हमारा वक्तव्य : मतदाताओं ने अपने मत दे दिया है एवं मतदान के परिणाम मशीनों में बंद हो चुके हैं। 4 जून को परिणाम सबके सामने होंगे। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की नज़रों में परिणाम घोषित होने से पहले किसी भी तरह के सार्वजनिक अनुमान लगा कर घमासान में भाग ले कर टीआरपी के खेल का कोई औचित्य नहीं है। किसी भी बहस का मक़सद दर्शकों का ज्ञानवर्धन करना होता है। कांग्रेस पार्टी 4 जून से डिबेट्स में फिर से सहर्ष भाग लेगी।

जानिए...क्‍या था 2019 के एग्जिट पोल और चुनाव परिणाम

देश में कई एजेंसियां एग्जिट पोल करती हैं। 2019 में इंडिया टुडे ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए को 339 से 365 सीटें मिलने का अनुमान बताया था। कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली तत्‍कालीन यूपीए गठबंधन को 77 से 108 सीट का अनुमान था। जी न्‍यूज ने एनडीए को 350 और यूपीए को 95 का अनुमान बताया था। न्‍यूज 18 ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए को 336 और यूपीए को 82 से 124 सीट मिलने की भविष्‍यवाणी की थी।

Full View

Tags:    

Similar News