Mango Leaves Water Benefits: आम के पत्तों को उबाल-छान कर पिएं पानी, इन विटामिनों की गोलियों की नहीं पड़ेगी ज़रूरत, कई बीमारियों से भी मिलेगी राहत...

Mango Leaves Water Benefits: आज हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं वह है आम का पत्ता। जी हां, विटामिन ए, बी,सी, फ्लेवेनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आम का पत्ता आपके लिए बेहद उपयोगी है।

Update: 2024-06-29 07:19 GMT

Mango Leaves Water Benefits

Mango Leaves Water Benefits:  दुनिया आयुर्वेद और प्रकृति की ओर लौट रही है क्योंकि दैनिक जीवन की सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मामलों में अंग्रेजी दवाओं के साइड इफेक्ट्स के बारे में अब लोग अवेयर होने लगे हैं और बचना चाहते हैं। इसका एक ही तरीका है कि नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल इन छोटी-मोटी समस्याओं के निदान के लिए किया जाए। आज हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं वह है आम का पत्ता। जी हां, विटामिन ए, बी,सी, फ्लेवेनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आम का पत्ता आपके लिए बेहद उपयोगी है। आपको आम के 2-4 पत्ते पानी में उबालना है और उस पानी को पीना है बस! इससे आपको कई गैरज़रूरी दवाएं गटकने से छुटकारा मिलेगा। आइए जानते हैं आम पत्तों के पानी के फायदे...

पेट की समस्याओं से राहत

आम के पत्तों का पानी पेट की अनेक समस्याओं जैसे दर्द बना रहना, मरोड़, अपच आदि रुटीन की दिक्कतों में तो उपयोगी है ही, इस पानी में पेट के अल्सर को ठीक करने की क्षमता भी है।

श्वास समस्याओं में उपयोगी

आम के पत्तों के पानी का इस्तेमाल आप श्वास समस्याओं से राहत के लिए भी कर सकते हैं। इनमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी होता है जो सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर अस्थमा तक के लक्षणों को कम करता है। यही नहीं, यह फेफड़ों की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने और उनकी सूजन को कम करने में भी उपयोगी है।

त्वचा और बालों के लिए बेहतरीन

विटामिन ए और सी से भरपूर आम के पत्तों का पानी त्वचा से लेकर बालों तक के लिए बेहद उपयोगी है। यह संक्रमण से बचाव तो करता ही है साथ ही कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है जिससे बढ़ती उम्र में एजिंग के लक्षणों और बाल झड़ने जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

हृदय स्वास्थ्य

आम के पत्तों का पानी हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन ए जहां हृदय रोगों के विकास को रोकने के लिए प्रभावी है वहीं विटामिन बी हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोगों को रोक सकता है। विटामिन सी एथेरोस्क्लेरोसिस यानि धमनियों का सख्त होने की गति को धीमा कर सकता है। दिल की अनियमित धड़कन और हाई बीपी जैसी समस्याओं के निदान में भी आम के पत्तों का पानी कारगर है।

कैंसर

आम के पत्तों का पानी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करता है और फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति को रोक सकता हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर के फैलाव को रोकते हैं।

स्टोन को करता है बाहर

आम के पत्तों का पानी छोटे स्टोन को तोड़ने और उन्हें यूरिन के साथ शरीर से बाहर करने में मददगार है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज रोगियों के लिए भी आम के पत्तों का पानी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। इनमें एंथोसाइनिन होता है, जो इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

आम के पत्तों का पानी ऐसे बनाएं

एक बर्तन में एक गिलास में पानी लें। अब इसमें आम के 2-3 धुले हुए साफ पत्ते डालकर उबालें। आपको इस पानी को तब तक उबालना है जब तक कि पानी आधा न रह जाए। अब इसे छान लें और ठंडा होने दें इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। चाहें तो थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।

Full View

Tags:    

Similar News