Black Cardamom Benefits: बड़े काम की है बड़ी इलायची, जानिये स्वास्थ्य के लिये इसके बड़े-बड़े फायदे...

Black Cardamom Benefits: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली बड़ी इलायची के बारे में आयुर्वेद ने अनेकों फायदे बताए हैं। यह पित्त को शांत करती है जो शरीर में अनेक व्याधियों का कारण बनता है। बड़ी इलायची के कफ से राहत से लेकर हार्ट हेल्थ बेहतर करने तक अनेकों फायदे हैं।

Update: 2024-07-01 09:30 GMT

Black Cardamom Benefits: किचन में रखी चीज़ों से स्वास्थ्य समस्याओं का निदान कैसे हो, इस पर हम आपको लगातार काम की बातें बताते आ रहे हैं। तो इस फेहरिस्त में आज बात बड़ी या काली इलायची की। खाने का स्वाद बढ़ाने वाली बड़ी इलायची के बारे में आयुर्वेद ने अनेकों फायदे बताए हैं। यह पित्त को शांत करती है जो शरीर में अनेक व्याधियों का कारण बनता है। बड़ी इलायची के कफ से राहत से लेकर हार्ट हेल्थ बेहतर करने तक अनेकों फायदे हैं। जिन पर आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे।

बड़ी इलायची के बारे में सामान्य जानकारी

बड़ी इलायची जिसे इंग्लिश में 'ब्लैक कार्डमम' कहते हैं, जिन्जिबरेसी फैमिली से संबंधित है। इसका वानस्पतिक नाम 'ऐंमोमन सुबुलेटम' है। बड़ी इलायची में कैल्शियम,प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन,मैगनीशियम, फास्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और फैट समेत अनेक पोषक तत्व, एसेंशियल ऑइल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है। बड़ी इलायची में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं।

बड़ी इलायची के फायदे

कफ से राहत

गर्म तासीर वाली बड़ी इलायची के दानों से बना काढ़ा कफ से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद है। इसके लिए पानी में बड़ी इलायची के दाने डालकर अच्छी तरह उबालें और फिर इसे छान कर पिएं। इससे छाती में कफ के कारण आई जकड़न से राहत मिलती है। यह बलगम को निकालने में आसानी बनाती है और आपको खांसी, सर्दी, गले में खराश आदि से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसे अस्थमा और काली खांसी तक में उपयोगी पाया गया है।

पाचन में गजब की असरदार

बड़ी इलायची खाने में शानदार खुशबू तो जोड़ती ही है, पाचन को बेहतर करने की जबरदस्त क्षमता भी रखती है। शायद इस वजह से भी इसे गरिष्ठ भोजन में शामिल करने का चलन हुआ होगा। क्योंकि यह इसे पचाना आसान कर देती है। बड़ी इलायची का चुटकी भर चूर्ण अपच, गैस, ब्लोटिंग आदि से राहत दिलाता है। यह पुरानी कब्ज को ठीक करने और भूख में सुधार करने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

सिरदर्द से राहत

बड़ी इलायची को पीसकर माथे पर इसका लेप करने से और बीजों को पीसकर सूंघने से भी सिरदर्द ठीक होता है। बड़ी इलायची को पीसने से निकला तेल त्वचा को कुछ देर के लिए संवेदनाहीन कर देता है। जिससे अत्यधिक सिर दर्द की हालत में राहत मिलती है।

ओरल हेल्थ

एंटी बैक्टीरियल प्राॅपरटीज़ से युक्त बड़ी इलायची ओरल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके कुछ दाने चबाने से मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया खत्म होते हैं। और मसूड़ों और दांतों की समस्याएं दूर होती हैं। जो लोग मुंह की दुर्गंध से परेशान रहते हैं, उनके लिए भी यह अचूक उपाय है।

हार्ट के लिये फायदेमंद

बड़ी इलायची एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह ब्लड वेसल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है। बड़ी इलायची ब्लड के सर्कुलेशन को इंप्रूव करती है। यह रक्त के थक्के बनने की संभावना को कम करती है और दिल की धड़कनों को नियमित करने में भी मददगार है।

पीरियड्स की तकलीफ़ कम करे

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अत्यधिक दर्द से गुजरना पड़ता है, अगर वे उन दिनों के दौरान बड़ी इलायची के दाने चबाएं तो न केवल उनकी पीड़ा कम होगी बल्कि उनका दिमाग भी शांत होगा। बड़ी इलायची में पाए जाने वाले तेल से यह राहत मिलती है।

बाॅडी को डिटाॅक्स करे

शरीर में विषैले पदार्थ इकट्ठे होते रहते हैं जो एक सामान्य प्रक्रिया है। ये विषैले पदार्थ कई समस्याओं की वजह बनते हैं। ऐसे में काली इलायची का सेवन आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम और विटामिन सी शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं।

श्वास की तकलीफ़ कम करे

जो लोग श्वास की तकलीफ से गुजर रहे हों उनके लिए बड़ी इलायची का चुटकी भर पाउडर भी कमाल करेगा।

त्वचा के लिए

बड़ी इलायची में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं। विटामिन सी त्वचा की संक्रमण, सन टैन,झुर्रियों, हाइपर पिगमेन्टेशन से रक्षा करता है। साथ ही कोलेजन का उत्पादन बढ़ा स्किन को अधिक उम्र तक जवां बनाए रखता है।

बालों के लिए फायदेमंद

बड़ी इलायची से प्राप्त एसेंशियल ऑयल बालों की जड़ों को पोषण देता है। इससे बाल न सिर्फ मज़बूत होते हैं बल्कि क्रमशः लंबे, घने और चमकदार भी होने लगते है।

मूत्र वर्धक है बड़ी इलायची

बड़ी इलायची मूत्रवर्धक है इसलिए न केवल किडनी की बेहतर कार्यप्रणाली में बहुत उपयोगी है बल्कि यूरिन इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करती है। यह यूरिन मार्ग के बैक्टीरिया को मारती है।

कैंसर को पनपने से रोके

बड़ी इलायची कैंसर कोशिकाओं को पनपने और साथ ही उनका फैलाव रोकने में भी मददगार है। स्टडीज़ के अनुसार यह ब्रेस्ट कैंसर, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर को नियंत्रित करने में खासकर मददगार है।

Full View

Tags:    

Similar News