Ginger Health Benefits: आधा इंच का अदरख का टुकड़ा करेगा कमाल, मोटापे से लेकर इन बड़ी-बड़ी समस्याओं से मिलेगी राहत...

Ginger Health Benefits: चाय को अनोखा फ्लेवर देने वाली अदरख का यही छोटा सा टुकड़ा आपकी हेल्थ के लिए भी अनेक फायदे लाता है।अगर आप आधा इंच का अदरख का टुकड़ा भी रोज कच्चा खाने की आदत डाल लें तो न मोटापा पास फटकेगा और न ही ढलती उम्र में भूलने जैसी बीमारियां होंगी। हैरान हो गए न! अभी रुकिए। अभी तो हम आपको और चौंकाने वाले हैं।

Update: 2024-06-26 16:37 GMT

Ginger Health Benefits: अमूमन हर भारतीय की चाय अदरख के बिना अधूरी है। चाय बनाने का ख्याल आए और अदरख का टुकड़ा न मिले तो मन थोड़ा बुझ सा जाता है। चाय को अनोखा फ्लेवर देने वाली अदरख का यही छोटा सा टुकड़ा आपकी हेल्थ के लिए भी अनेक फायदे लाता है।अगर आप आधा इंच का अदरख का टुकड़ा भी रोज कच्चा खाने की आदत डाल लें तो न मोटापा पास फटकेगा और न ही ढलती उम्र में भूलने जैसी बीमारियां होंगी। हैरान हो गए न! अभी रुकिए। अभी तो हम आपको और चौंकाने वाले हैं अदरख के इन खास फायदों के साथ।

पोषक तत्वों से भरपूर

अदरख में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन,सोडियम,फाइबर, विटामिन बी 6 सी जैसे अनेक पोषक तत्व होते हैं, जबकि कोलेस्ट्रॉल ज़ीरो और फैट न के बराबर होता है।

मौसमी संक्रमण से बचाये

ये फायदा हर घर में दादी-नानी ने रटवाकर रखा है। वे कहती आई हैं कि मौसम बदले तो सर्दी-जुकाम होना ही है। और सर्दी जुकाम से बचना है तो अदरक की चाय तो पीना ही है। उनका कहना सच भी है। दरअसल अदरख में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं इसलिये यह कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस से हमें बचाती है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अदरख हमारी इम्यूनिटी को बेहतर करती है जिससे हम कम बीमार पड़ते हैं।

इन्फ्लेमेशन कम करें

अदरक का बहुत बड़ा फायदा यह है कि यह बॉडी में इंफ्लेमेशन को ठीक करती है। फिर वह चाहे अंदरूनी अंगों में हो या बाहरी तौर पर दिखने और महसूस होने वाली तकलीफों जैसे अर्थराइटिस, जोड़ों में सूजन आदि। ये समस्याएं इंसान का चलना, फिरना, बैठना भी मुश्किल कर देती हैं। अदरख का एक छोटा सा टुकड़ा चबा कर खाने पर इन समस्याओं से आपको निश्चिय ही राहत मिलेगी। आप अदरक का लेप भी लगा सकते हैं।

दर्द से राहत

अदरक में एनाल्जेसिक गुण हैं यानि यह नेचुरल पेन किलर है। कच्ची अदरक के सेवन से सिर दर्द, महिलाओं में मासिक की तकलीफ के साथ-साथ मांसपेशियों का दर्द, कमर आदि के दर्द से भी बहुत राहत मिलती है।

कैंसर से बचाव

अदरक शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है। इस पर कई शोध हुए हैं और इसे खासकर प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर के फैलाव को रोकने में प्रभावी पाया गया है।

दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद

कच्ची अदरख का सेवन हमारे दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें न्यूरो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं। यह हमें न्यूरोडीजेनरेटिव बीमारियों जैसे डिमेंशिया, पार्किंसंस, याददाश्त कमजोर होना, नसों की शिथिलता आदि से बचाती है। यानि इसके सेवन से उम्र के साथ दिमाग पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को रोका जा सकता है।

हार्ट डिसीज़ का खतरा कम

कच्ची अदरख का सेवन हार्ट के लिए भी बहुत बढ़िया है। सबसे बड़ी मदद कि यह हाई बीपी को कम करती है जो दिल का सबसे बड़ा दुश्मन है। साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल घटाती है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है और लिपिड प्रोफाइल को भी बेहतर करती है।

वेट लाॅस में मददगार

अदरख का यह ऐसा फायदा है जिसकी जरूरत आज अधिकतर लोगों को है। जो मोटापे के शिकार हैं, उन्हें भी और जो फिटनेस के दीवाने हैं, उन्हें भी। अदरख के सेवन से कैलोरीज़ तेजी से बर्न होती हैं। बाॅडी में इंफ्लेमेशन भी कम होता है। अदरख के एक्टिव कंपाउंड्स फैट सेल्स बनने की संख्या को सीमित करते हैं जिसका प्रभाव स्पष्ट रूप से नजर आता है।

डायबिटीज़ कंट्रोल में मददगार

अदरक बाॅडी में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है और उसके रेज़िस्टेंस को कम करती है। यह मेटाबॉलिज्म और पाचन को भी बेहतर करती है जिसका फायदा डायबिटीज़ के पेशेंट्स को मिलता है।

उल्टी और मतली रोकने में कारगर

अदरख उल्टी या जी मिचलाने की स्थिति में बहुत कारगर है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं इस समस्या से खासकर बहुत परेशान होती हैं। बहुत से लोगों को सफर के दौरान भी उल्टी की स्थिति बनती है। ऐसे में अदरख का छोटा सा टुकड़ा धीरे-धीरे चबाकर उसका रस चूसने से मतली और उल्टी को रोकने में मदद मिलती है।

श्वसन तंत्र की समस्याएं कम करे

कच्ची अदरख या इसकी चाय के सेवन से भी श्वसन तंत्र की समस्याओं को कम करने में बहुत मदद मिलती है। यह नलिकाओं की जकड़न को खोलती है और सांस लेना सुगम बनाती है। अदरख अस्थमा के मरीजों के लिए भी बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें एंटी एलर्जिक गुण भी हैं।

बेहतर पाचन

अदरख के सेवन से पाचन से जुड़ी समस्याएं गैस, बदहजमी, पेट में मरोड़ और दर्द जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। अदरख कीस के उसमें नींबू निचोड़ कर खाना पेट की समस्याओं में खासकर कारगर है।

Full View


Tags:    

Similar News