Rainy Season Health and Safety Tips : बारिश में सिर्फ छम-छम नाचे ही नहीं सेहत का भी रखें ख्याल...भीगने के बाद ये जरूर करें

अगर कोई व्यक्ति गलती से भी बारिश में भीग गया है, तो उसे इसके नुकसान से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

Update: 2024-06-29 12:24 GMT

rainy season health and safety tips :  मानसून अब शुरू हो चुका है। अब इस बदलते मौसम में अपनी सेहत का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि इस दौरान बारिश में भीगने से आपकी तबियत काफी बिगड़ सकती है। इसलिए अब आपको घर से निकलते अपने साथ छाता जरूर रखना चाहिए। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि लोग घर से बाहर होने पर किसी न किसी कारण बारिश में भीग ही जाते हैं। वहीं, बहुत से लोग जानबूझकर बारिश में भीगते हैं, क्योंकि इसमें लोगों को काफी मजा आता है।

लेकिन आपको बता दें कि यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। बारिश में भीगने की वजह से आप बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। इस दौरान आपको सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और फ्लू आदि बहुत जल्दी चपेट में ले सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अगर कोई व्यक्ति गलती से भी बारिश में भीग गया है, तो उसे इसके नुकसान से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

अब सवाल यह उठता है कि बारिश में भीगने के बाद बीमार पड़ने से बचने के लिए क्या करें? आपको बता दें कि कुछ भीगने के बाद कुछ सरल टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से बीमार पड़ने से बच सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार बता रहे हैं।



हॉट शावर लें

बारिश में भीगने के बाद आप जैसे ही घर पहुंचते हैं, तो ऐसे में आपको सबसे पहले गुनगुने या गर्म पानी से स्नान करना चाहिए। इससे बारिश के पानी को प्रभाव को कम करने और शरीर के तापमान को बैलेंस करने में मदद मिलती है।

सिर को सुखाएं

आपको नहाने के बाद यह ध्यान रखना है कि अपने बालों को अच्छी तरह सुखाना है। इसके लिए आप हेयर ड्रायर का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन गीले बालों में रहने से बचें, इससे आपको ठंड लग सकती है और सर्दी लग सकती है।



बैक्टीरिया को मारने के लिए क्रीम लगाएं

बारिश के पानी में जब आप भीगने बाद घर लौटते हैं तो आपके शरीर में कई हानिकारक बैक्टीरिया चिपक जाते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। इसलिए आपको पूरे शरीर पर एंटीबैक्टीरियल क्रीम जरूर लगानी चाहिए।

कुछ गर्म पिएं

आपको बता दें बारिश में भीगने और नहाने के बाद आपको कोई ऐसी ड्रिंक पीनी चाहिए, जो शरीर को गर्मी दे। आप अदरक वाली चाय या कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किचन में रखे कुछ मसाले जैसे अजवाइन, जीरा या दलचीनी, अदरक आदि से बनी हर्बल चाय या काढ़े का सेवन कर सकते हैं।




त्वचा-बाल एक्सपर्ट के अनुसार बारिश के मौसम में नहाने से पहले आप शरीर पर ऑयल लगा लें, इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी. इसके अलावा शरीर को अच्छी तरह सुखाने के बाद ही कपड़े पहनें. इससे कोई परेशानी नहीं होगी. मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए आपको हर दिन चेहरे को साफ रखना होगा और दिन में दो या तीन बार फेस वॉश से धोना होगा. आप डॉक्टर की सुझाई हुई कोई क्रीम चेहरे पर लगा सकते हैं. फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए आप एंटीफंगल क्रीम या एंटीफंगल डस्टिंग पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही हेयर फॉल से बचने के लिए आपको सप्ताह में दो बार अपने बालों की कोकोनट ऑयल से मसाज करानी होगी.

Tags:    

Similar News