Aayurvedic Face Pack: 40 की उम्र में 20 वाली ताजातरीन स्किन और ग्लो के लिए अपनाइये आयुर्वेदिक फेस पैक, जानिए बनाते कैसे हैं...

Aayurvedic Face Pack: ऐसे में आप आयुर्वेद में बढ़ती उम्र थामने के लिए सुझाए नुस्खों को आजमा कर देखें। इनसे आपको बेहतर रिज़ल्ट मिल सकते हैं।

Update: 2024-06-30 12:45 GMT

Aayurvedic Face Pack

Aayurvedic Face Pack: बढ़ती हुई एज और चेहरे पर झलकते उसके निशान भला किसे अच्छे लगते हैं। तमाम घरेलू नुस्खे और ब्रांडेड क्रीम और सीरम आदि के इस्तेमाल के बाद भी मनमाफिक नतीजे नहीं मिलते हैं और उम्र के साथ सुंदरता हाथों से फिसलती जाती है। ऐसे में आप आयुर्वेद में बढ़ती उम्र थामने के लिए सुझाए नुस्खों को आजमा कर देखें। इनसे आपको बेहतर रिज़ल्ट मिल सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कई बार त्रिदोषों के असंतुलन से स्किन पर वक्त से पहले ही एजिंग के साइन दिखाई देने लगते हैं। यहां हम दो आयुर्वेदिक तरीके से बनाए गए फेस पैक आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

मसूर दाल फेस पैक

मसूर दाल के फेस पैक का इस्तेमाल यूं तो बहुत आज़माया जाता है लेकिन इसे बनाने का सही तरीका आमतौर पर सबको नहीं पता होता। इस फैस पैक को बनाने के लिए एक कप मसूर दाल को सूखा पीस लें। अब इसे दो टेबल स्पून देसी घी में कुछ देर भून लीजिए। अब इसे आप स्टोर कर सकते हैं। घी में भून लेने से मसूर दाल का रूखापन दूर हो जाता है।

अब आपको 2-3 चम्मच मसूर दाल का पेस्ट लेना है और इसमें आवश्यकतानुसार दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाना है। अगर आपको गाय का दूध मिल सके तो बहुत अच्छा। साथ ही इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिलाइए। हल्दी तमाम तरह के स्किन संक्रमण के खिलाफ कारगर है। साथ ही हल्दी और मसूर दाल दोनों ही रंग को निखारने वाली भी हैं।

अब तैयार पेस्ट की चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में थिक लेयर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तब अपने गीले हाथों से थपथपा कर इसमें नमी लाएं और एकदम हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे डैड स्किन भी रिमूव होगी। अब सारा पैक रिमूव करने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। दाग-धब्बे और एजिंग के साइन हल्के करने के लिए ये फेस पैक बहुत शानदार है। इस पैक को एक हफ्ते तक नियमित रूप से लगाकर असर देखें।

जायफल फेस पैक

हाइपर पिगमेंटेशन, दाग-धब्बों, डार्क सर्कल आदि से अगर चेहरा खराब नज़र आता है तो आप जायफल फेस पैक का इस्तेमाल करें। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको जायफल के अलावा दूध और केसर के 5-6 धागों की ज़रूरत पड़ेगी।

इसे बनाने के लिए आप दो टेबल स्पून दूध में केसर के धागे 2-3 घंटों के लिए भिगोकर रख दें। अब एक समतल सतह पर इसमें से थोड़ा दूध लें और उसपर जायफल घिसें। जब दूध की रंगत ब्राउन सी हो जाए, उतनी देर तक घिसें। अब इस जायफल के लेप को एक कटोरी में निकाल लें। बाकी बचे दूध से भी ऐसे ही लेप बना लें। अब इस लेप को अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में एप्लाई करें। आप इसे रातभर भी अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ सकते हैं। सुबह चेहरा धो लें। इसे नियमित तौर पर एक महिना लगाकर असर देखें।

Full View

Tags:    

Similar News