Best Alcohol Foods : शराब पीना नहीं छोड़ सकते...तो कम से कम "चखना" ऐसा हो की ना करे बीमार

Best Alcohol Foods : चखने में लगातार फैटी, स्पाइसी और नमकीन वाली चीजों को खाने से लिवर खोखला हो जाता है और बीमारियां शरीर में आने लगती हैं.

Update: 2024-06-29 17:03 GMT

Best Alcohol Foods : शराब पीते समय लोग कुछ स्नैक्स भी खाते हैं, जिसे चखना भी कहा जाता है. इसमें ज्यादातर स्पाइसी चीजें ही रखी जाती हैं. हालांकि, शराब के साथ इनका सेवन खतरनाक ही होता है.

कुछ स्नैक्स तो ऐसे होते हैं, जिनकी वजह से पोषक तत्वों का अवशोषण शरीर नहीं कर पाता है और एसिड रिफेलेक्स, ब्लॉटिंग जैसी दिक्कतें बढ़ जाती हैं.

इसका कारण चखने के ज्यादातर स्नैक्स से डिहाइड्रेशन बढ़ना है. चखने में लगातार फैटी, स्पाइसी और नमकीन वाली चीजों को खाने से लिवर खोखला हो जाता है और बीमारियां शरीर में आने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन शराब के साथ कर सकते हैं. इनसे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होगा.


शराब पीते समय क्या करें?

शराब पीने के साथ उन चीजों को खाने से मना किया जाता है, जिनसे शरीर की परेशानियां बढ़ती हैं. शराब पीने के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखने और सही मात्रा में खाना काफी जरूरी होता है. ऐसे में अगर शराब पीते समय कुछ चीजों (Alcohol Foods) का सेवन किया जाए तो बॉडी पर ज्यादा नुकसान नहीं होगा.


शराब के साथ क्या खाएं?

1. शराब पीते समय चखने में मूंगफली रख सकते हैं. इसे परफेक्ट कॉम्बिनेशन माना जाता है. कहा जाता है कि मूंगफली में मौजूद फैट अल्कोहल के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होता है.

2. सेब और केले के साथ शराब पीने से शराब डाइल्यूट होती है. ये दोनों फल आंतों की सूजन की समस्या कम करके नुकसान से बचा सकते हैं.

3. शराब के साथ प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से शराब कम पिएंगे और पेट भी भरा-भरा महसूस होगा.

4. शराब के साथ स्नैक्स में नमकीन चीजों की बजाय सलाद और बादाम खाएं. हालांकि, ध्यान रखें कि इनमें नमक न मिला हो.


शराब के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?


1. रेड वाइन के साथ बींस कभी न लें.

2. बियर पीते समय ब्रेड न खाएं.

3. अल्कोहल के साथ नमकीन खाने से बचें.

4. शराब और चॉकलेट का कॉम्बिनेशन खतरनाक हो सकता है.

5. शराब के साथ पिज्जा कभी न खाएं.

Tags:    

Similar News