Ravindra Jadeja Record In Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट में रवींद्र जडेजा बन ये बड़ा, भारत के पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर बने...

Ravindra Jadeja Record In Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट में रवींद्र जडेजा बन ये बड़ा, भारत के पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर बने...

Update: 2024-10-02 16:01 GMT

Ravindra Jadeja Record In Test Cricket: नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने आज टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे कर लिए। बांग्लादेश के साथ कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा टेस्ट मैच के चौथे दिन जडेजा ने खालिद अहमद को अपनी ही गेंद पर कैच लेकर आउट करते हुए इस खास उपलब्धि को हासिल किया। इसी के साथ जडेजा ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 300 विकेट लेने वाले रवींद्र जडेजा पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले कोई भी भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर खिलाड़ी यह कारनामा नहीं कर पाया है। वैसे अगर सभी खिलाड़ियों की बात करें तो जडेजा 300 टेस्ट विकेट लेने वाले सातवें भारतीय खिलाड़ी हैं।

दरअसल, जडेजा से पूर्व भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी थे जिनके नाम 266 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं जडेजा ने एक और मुकाम भी हासिल किया है। जडेजा दुनिया के तीसरे लेफ्ट आर्म स्पिनर भी बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 टेस्ट विकेट लिए हैं। श्रीलंका के रंगना हेराथ के नाम विश्व टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 433 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी टेस्ट में 362 विकेट हासिल कर दूसरे नंबर पर हैं। अगर बैटिंग की बात करें तो इसमें भी जडेजा ने एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। जडेजा के टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे हो गए हैं।

जडेजा अब भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव और मौजूदा ऑलराउंडर खिलाड़ी आर अश्विन के क्लब में शामिल हो गए हैं। भारत की तरफ से अभी तक कपिल देव और आर अश्विन ही 300 विकेट और 3000 रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। वहीं मैच की बात करें तो चौथे दिन खबर लिखे जाने तक टीम इंडिया ने 16 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 138 रन बना लिए हैं। शुभमन गिल 37 और ऋषभ पंत 4 रन बनाकर क्रीजे पर डटे हुए हैं। यशस्वी जायसवाल 51 गेंद में 72 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 233 रन बनाए।

Full View

Tags:    

Similar News