लॉन्च हुआ Jio TV+ और Jio Glass , इस चश्मे से कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग…. मुकेश अंबानी का ऐलान, भारत को बनाएंगे 2G मुक्त

Update: 2020-07-15 11:17 GMT

नई दिल्ली । रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बुधवार को कंपनी की 43वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) को संबोधित किया। अंबानी ने Jio Meet के जरिए आयोजित कंपनी के पहले वर्चुअल एजीएम को संबोधित करते हुए कई अहम एलान किए। उन्होंने 12 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी के भविष्य की रणनीति से शेयरधारकों को अवगत कराया। इस एजीएम में रिलायंस ने Jio TV+ और Jio Glass जैसे नए प्रोडक्ट्स लाने की घोषणा की। अंबानी ने साथ ही कहा कि जियो भारत में 5जी सेवाओं को लांच करने के लिए तैयार है। इसी बीच रिलांयस ने एलान किया है कि कंपनी के डिजिटल मंच Jio Platforms में दिग्गज आईटी कंपनी गूगल 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। सऊदी अरामको के साथ बहु-प्रतीक्षित डील के बारे में अंबानी ने कहा कि अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण यह सौदा आगे नहीं बढ़ सका है। जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे। अंबानी ने यह भी बताया कि सर्च इंजन कंपनी गूगल ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

क्या है यह जियो ग्लास?
रिलायंस जियो हर साल एजीएम में नए प्रोडक्ट की घोषणा करता है। इस बार कंपनी ने जियो ग्लास पेश किया है। जियो ग्लास की मदद से वर्चुअल तौर पर 3डी अवतार के जरिए बातचीत हो सकेगी। इवेंट के दौरान इसका डेमो भी दिखाया गया। जियो ग्लास के जरिए आप बोलकर एक साथ दो लोगों को वीडियो कॉल कर सकते हैं।

3डी अवतार से होगी बात
बातचीत के दौरान आप ग्लास (चश्मे) में ही उस शख्स का 3डी अवतार देख सकेंगे जिसे आपने कॉल किया है। खास बात यह है कि जियो ग्लास में 3डी और 2डी दोनों तकनीकों का सपोर्ट दिया गया है। जियो ग्लास का वजन महज 75 ग्राम है, जो कि इसका एक खास फीचर साबित हो सकता है।
25 एप्स का दिया सपोर्ट
इसके साथ ही जियो ग्लास में स्मार्टफोन का कंटेंट भी एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए एक केबल का इस्तेमाल करना होगा। जियो ग्लास में 25 एप्स का सपोर्ट दिया गया है। जियो ग्लास का इस्तेमाल ई-क्लास में होलोग्राफिक्स कंटेंट के लिए भी किया जा सकेगा। हालांकि अभी इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने पहली बार रिलायंस एजीएम को संबोधित किया। उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन द्वारा कोरोना संकट में किए जा रहे सामाजिक कार्यों की जानकारी दी।रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने बताया कि मिशन अन्न सेवा के जरिए देश भर में 5 करोड़ से ज्यादा गरीबों, मजदूरों और फ्रंटलाइन वर्करों के लिए भोजन उपलब्ध कराया गया।

नीता ने बताया कि कोरोना संक्रमण शुरू होते ही पीपीई किट का बड़ा संकट पैदा हो गया. इसके लिए रिकॉर्ड वक्त में ऐसी मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी बनाई गई, जिससे हर दिन 1 लाख पीपीई किट और एन95 मास्क बनाए जा सकें. उन्होंने बताया कि रिलायंस इमर्जेंसी सर्विस में लगी गाड़ियों के लिए देश भर में मुफ्त ईंधन उपलब्ध करा रहा है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने हर साल की तरह इस साल में जियो का एक नया प्रोडक्ट लॉन्च किया, जिसका नाम जियो ग्लास है। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने बताया कि उन्होंने हक, किराना, प्रोड्यूसर्स के लिए जियो मार्ट की शुरुआत की ताकि कोरोना के बीच किराना दुकानों से लोगों तक सामान आसानी से पहुंचाया जा सके।
मुकेश अंबानी ने जियो मार्ट को किराने का भरोसेमंद पार्टनर बताया और कहा कि जियो मार्ट और व्हाट्सएप से किराना और छोटे कारोबारियों को नौकरियों के कई अवसर मिले। जियो मार्ट का लक्ष्य देश के हर कोने तक अपनी पहुंच बढ़ाने और डिलिवरी क्षमता को बढ़ाने की दिशा में काम करना है।

मुकेश अंबानी ने बताया कि जल्द ही जियो मार्ट के जरिए इलैक्ट्रॉनिक आइटम, फैशन, फार्मास्युटिकल और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा जियो मार्ट देश में लोगों को शॉपिंग के शानदार अनुभवों से रूबरू कराने की योजना बना रहा है।

इसके लिए उद्ममियों, कारोबारियों और ब्रॉन्ड्स को अपने साथ जोड़ने की कवायद तेज कर दी गई है। मुकेश अंबानी का कहना है कि इससे देश में उपभोक्ताओं की मांग बढ़ेगी। इससे देश में मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ेगी और स्टार्टअप्स को उभरने का मौका मिलेगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि इससे देश में कृषि उत्पादों समेत कई सामान का निर्यात भी किया जा सकता है। ईशा अंबानी ने बताया था कि जियो मार्ट किराना दुकानदारों और ग्राहकों के बीच में एक पुल का काम करता है। ईशा अंबानी ने बताया कि जियो मार्ट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से दुकानदार और ग्राहक को जोड़ता है।

 

Tags:    

Similar News