Maruti Ertiga vs Renault Triber: 7 सीटर कारों की लड़ाई: मारुति अर्टिगा vs रेनो ट्राइबर - कौन सी बनेगी आपकी 'सपनों की रानी'?

Maruti Ertiga vs Renault Triber: 7 सीटर गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है। मारुति अर्टिगा और रेनो ट्राइबर दोनों ही कम बजट में बेहतरीन विकल्प हैं। अर्टिगा में ज्यादा स्पेस, दमदार इंजन और CNG ऑप्शन मिलता है। वहीं ट्राइबर सबसे सुरक्षित (5 स्टार रेटिंग) और किफायती गाड़ी है।

Update: 2024-05-06 14:09 GMT

Maruti Ertiga vs Renault Triber: New Delhi: 7 सीटर गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है। मारुति अर्टिगा और रेनो ट्राइबर दोनों ही कम बजट में बेहतरीन विकल्प हैं। अर्टिगा में ज्यादा स्पेस, दमदार इंजन और CNG ऑप्शन मिलता है। वहीं ट्राइबर सबसे सुरक्षित (5 स्टार रेटिंग) और किफायती गाड़ी है।

Best Budget 7 Seater Car India Maruti Ertiga vs Renault Triber: आजकल हर परिवार बड़ी और सुरक्षित गाड़ियों को तलाश रहा है, इसी वजह से 7 सीटर गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस रेस में मारुति अर्टिगा और रेनो ट्राइबर दो बड़े खिलाड़ी हैं, जो कम बजट में शानदार गाड़ी ढूंढ रहे लोगों को अपनी ओर खींचने की कोशिश कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी गाड़ी आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है।

आराम और सुरक्षा का कॉम्बो

आजकल भारतीय ग्राहक गाड़ियों में सिर्फ स्पेस ही नहीं, बल्कि सुरक्षा को भी अहमियत देते हैं। एर्टिगा और ट्राइबर दोनों गाड़ियों में काफी ज्यादा स्पेस है और साथ ही लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं, जैसे कि पहाड़ों पर चढ़ते वक्त गाड़ी को पीछे सरकने से रोकने वाला फीचर (हिल होल्ड असिस्ट) और ड्राइवर को आने वाले खतरों के बारे में बताने वाला सिस्टम (ADAS) । इसके अलावा ज्यादातर 7 सीटर गाड़ियों में पावर स्टीरिंग और सभी सीटों के लिए AC भी आता है, जिससे हर सफर आरामदायक बन जाता है।

मारुति अर्टिगा: दमदार इंजन और शानदार माइलेज

अगर आप फीचर्स से लैस और ज्यादा स्पेस वाली 7 सीटर गाड़ी लेना चाहते हैं, तो मारुति अर्टिगा आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इसमें आपको मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियर मिलते हैं। साथ ही CNG ऑप्शन भी है, जो 13.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर 26.11 किमी/किग्रा का माइलेज देती है। 1462 सीसी इंजन वाली अर्टिगा का पेट्रोल वाला मॉडल 20.3 किमी/लीटर का माइलेज देता है, जो आपको एक शानदार ड्राइविंग अनुभव देता है। सुरक्षा के मामले में भी अर्टिगा पीछे नहीं है, इसे ग्लोबल NCAP से 3 स्टार रेटिंग मिली है। साथ ही इसमें 6 एयरबैग्स और हिल होल्ड असिस्ट भी मिलता है। मारुति अर्टिगा की शुरुआती कीमत 10.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

रेनो ट्राइबर: कम बजट में सबसे सुरक्षित गाड़ी

रेनो ट्राइबर 7 सीटर गाड़ियों के मामले में सबसे किफायती विकल्प के रूप में सामने आती है। इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 7.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वही टॉप मॉडल की कीमत 10.84 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। ट्राइबर में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह चार मॉडल - RXE, RXL, RXT और RXZ में आती है। ट्राइबर में मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियर मिलते हैं, साथ ही 5-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया गया है। ट्राइबर में कई कंफर्ट फीचर्स भी हैं, जैसे कि ड्राइवर आर्मरेस्ट।

सुरक्षा के मामले में ट्राइबर करती है शानदार प्रदर्शन

सुरक्षा के मामले में रेनो ट्राइबर मारुति अर्टिगा से आगे निकल जाती है। इसे ग्लोबल NCAP से 5 स्टार रेटिंग मिली है, जो बताता है कि ये गाड़ी यात्रियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखती है।

मारुति एर्टिगा और रेनो ट्राइबर में कौन सी गाड़ी चुनें?

अर्टिगा और ट्राइबर दोनों ही शानदार 7 सीटर गाड़ियां हैं, लेकिन चुनाव आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है। अगर आप ज्यादा स्पेस, दमदार इंजन और बेहतर माइलेज वाली गाड़ी चाहते हैं तो मारुति अर्टिगा आपके लिए सही रहेगी। वहीं, अगर आपका बजट कम है और सुरक्षा को ज्यादा तवज्जो देते हैं तो रेनो ट्राइबर आपके लिए बेहतर रहेगी।

Tags:    

Similar News