Garlic benefits in winter : लहसुन अपने इन गुणों के कारण है सर्दियों के लिए "वरदान", आपके लिए ये पांच खास 'लहसुन से बनी रैसिपी' भी, नापसंद करने वाले भी खाने से रुक नहीं पाएंगे

Update: 2022-11-28 18:45 GMT

सर्दियों में लहसुन किसी वरदान से कम नहीं होता है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं हैं, जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।सर्दियों में लहसुन खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ अन्य बहुत से फायदे मिलते हैं। आयुर्वेद में लहसुन को रसोन कहा जाता है। इसमें 6 रस होते हैं- मधुर, अम्ल, लवण, कटु, तिक्त और कसाय रस।लहसुन में अम्ल रस के अलावा बाकी सभी 5 रस ऐसे होते हैं, जो इसे हेल्थ के लिए वरदान बनाते हैं।ये सभी रस बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। लहसुन की तासीर गर्म होती है और यही वजह है कि इसे सर्दियों में ज्यादा खाया जाता है।वैसे लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में ही सही, पर हर मौसम में करना चाहिए। आइये जानते हैं लहसुन के फायदे और फिर लहसुन की पांच ऐसी स्वादिष्ट रैसिपी जानेंगे जिन्हें वे लोग भी शौक से खा सकते हैं, जो अब तक गंध की वजह से लहसुन को अवाॅइड करते आए हैं।

लहसुन के ये हैं प्रमुख फायदे

थायराइड को करे कंट्रोल

लहसुन में एलिसिन और फ्लेवोनॉयड पाया जाता है, जो थायराइड को कम करने में मददगार होता है।

इम्यूनिटी को बनाए मजबूत

लहसुन इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। लहसुन खाने से सर्दी के मौसम के दौरान परेशान करने वाली सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम आदि की समस्याएं कम होती हैं। लहसुन शरीर को इंफेक्शन से भी बचाता है।

वजन घटाने में मददगार

लहसुन एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है। सर्दियों के मौसम में रोजाना 1 से 2 कली लहसुन की खाने से शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद मिलती है। शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होने से वजन तेजी से घटाने और शरीर की चर्बी को पिघलाने में मदद मिलती है।

नसों में झनझनाहट की समस्या से राहत

लहसुन खाने से आप नसों की झनझनाहट की समस्या से राहत पा सकते है क्योंकि यह अंदर तक असर करती है. जिस से आपको दर्द और झनझनाहट दोनों में राहत मिलती है और आप अच्छा महसूस करते है।

दांत दर्द के लिए

लहसुन में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व होते हैं, जो दांत पर सीधा प्रभाव डालते हैं। सर्दियों में कच्चा लहसुन खाने से दांत दर्द में आराम मिल सकता है।

यूरिक एसिड, आर्थराइटिस को कंट्रोल करे

लहसुन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह अर्थराइटिस के लक्षणों को भी कम करता है।सर्दियों में लहसुन का सेवन करने से जोड़ों में दर्द,अकड़न से राहत मिलती है.।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल संबंधी बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करता है। लहसुन हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

अब जान लीजिए लहसुन की ये पांच चुनिंदा रैसिपी, जिन्हें खाने से आप इंकार नहीं कर पाएंगे

1. लहसुन की चटनी बनाने का तरीका

लहसुन की चटनी बनाने के लिए लहसुन को अच्छे से धोकर इसे छील लें। इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कड़ाही में सरसों का तेल डालकर सबसे पहले साबुत लाल मिर्च, लहसुन, अदरक और इमली को डालकर अच्छे से फ्राई कर लें। जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तब इसमें नमक मिलाकर मिक्सर में दरदरा पीस लें। आपकी स्वादिष्ट लहसुन की चटनी तैयार है।

2. लहसुन का सूप बनाने की वि​धि

एक पैन में मक्खन गरम करें और उसमें पिसा हुआ अदरक लहसुन डालें, कुछ देर भूनें और प्याज़ और अपनी पसंद की अन्य सब्ज़ियाँ भी भूनें। सब्ज़ियों को हल्का नरम होने तक पका लें। मनचाही मात्रा के अनुसार पानी डालें। नमक के साथ लहसुन की कलियाँ और काली मिर्च डालें। इसे तब तक उबलने दें जब तक कि सब कुछ ठीक से पक न जाए।एक दूसरी कटोरी में कॉर्नफ्लोर और 2 टेबल स्पून पानी मिला लें।इस घोल को उबलते सूप में डालें और इसे और 5 मिनट तक उबलने दें। सूप तैयार है।

3.लहसुन का ठेचा ऐसे बनाए

लहसुन का ठेचा बनाने के लिए सबसे पहले साबुत लाल मिर्च को एक कटोरी पानी में डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद लहसुन की कलियों को छीलकर एक बाउल में रख लें।

इसके बाद मिक्सर में लाल मिर्च, अदरक, मूंगफली और लहसुन को डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और सरसों डाल दें। जब यह चटकने लगे तो इसमें लहसुन का पेस्ट डाल दें और इसे अच्छी तरह भूनें। जब कढ़ाई तेल छोड़ने लगे तो गैस बंद कर दें और इसे एक बर्तन में निकालकर रख लें। इस तरह लहसुन का ठेचा बनकर तैयार हो जाएगा।

4. आलू-हरे लहसुन की सब्ज़ी

आलू- हरे लहसुन की सब्जी बनाने के लिए

एक पैन में तेल गर्म करें, जीरा डालें और चटकने का इंतज़ार करें। आलू डालें और आलू को इतनी देर तक पकाएं कि वह ज्यादा नर्म न हों। सभी मसालों और लहसुन के पत्तों को डालें।ढककर 5-10 मिनट तक पकने दें। जरूरत हो तो पानी डालें।हरा धनिया पत्ती से गार्निश करें।

5. लहसुन का अचार

सबसे पहले लहसुन को थोड़ी देर पानी में भिगा कर रख दे | फिर उसे छान ले और उसका छिलका उतार दे |अब मेथी, राई और सौंफ को पीस कर पाउडर बना ले |अब गैस पर पैन रखे और उसमे तेल डालें। अब उसमें लहसुन को डाल दे और उसे थोड़ी देर के लिए भुने |अब उसमे हल्दी, लाल मिर्च और हींग डाल दें और उसे मिलायें | फिर उसमें पीसी हुई (मेथी, राई और सौंफ) पाउडर डाल दें |अब नमक डालें और उसे 3-4 मिनट तक पकायें |उसके बाद उसमे नीबू का रस या सिरका डाल दें | अब थोड़ी मात्रा में गर्म किया हुआ तेल डाल दें। लहसुन का अचार बनकर तैयार है 

Tags:    

Similar News