Mohammad Iqbal Ed News: यूपी में ईडी की कार्रवाई, फरार खनन माफिया मोहम्मद इकबाल की 4440 करोड़ की ग्लोकल यूनिवर्सिटी जब्त

Mohammad Iqbal Ed News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मोहम्मद इकबाल की 4440 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. जिसमे इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी और सभी भवन है.

Update: 2024-06-15 06:23 GMT

Mohammad Iqbal

Mohammad Iqbal Ed News: सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के खनन माफिया और पूर्व बसपा एमएलसी मोहम्मद इकबाल(former MLC Mohammad Iqbal) के ऊपर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है.  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मोहम्मद इकबाल की 4440 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. जिसमे इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी और सभी भवन है. 

क्या है मामला 

जानकारी के मुताबिक, यह मामला सहारनपुर में रेत खनन और पट्टों के अवैध नवीनीकरण से जुड़ा है. बीएसपी के पूर्व एमएलसी मोहम्मद इकबाल के खिलाफ खनन घोटाले मामले में सीबीआई जांच के आधार पर दस पहले ईडी ने मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया था. जांच में पता चला था कि सभी खनन फर्मों का स्वामित्व और संचालन मोहम्मद इकबाल ग्रुप के पास था. ये फर्म सहारनपुर और आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन में शामिल थीं. 

ट्रस्ट के जरिये करोड़ों का घोटाला 

इतना ही नहीं मोहम्मद इकबाल अब्दुल वहीद एजुकेशनल और चैरिटेबल ट्रस्ट चला रहा था. जिसका नियंत्रण, प्रबंधन और संचालन मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा किया जाता है. इसके जरिये वो करोड़ों रुपये का लेन-देन किया  गया था. कई अवैध कमाई को आयकर विवरण में छिपाया गया. और कुछ को दान के रूप में दिखाया गया. वहीँ बाद में मोहम्मद इकबाल ने सारी अवैध कमाई अब्दुल वहीद एजुकेशनल ट्रस्ट के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी. 

अवैध धन से बनाया ग्लोकल यूनिवर्सिटी

इसके बाद मोहम्मद इकबाल ने अवैध धन से ग्लोकल यूनिवर्सिटी का निर्माण कराया. जिसमे ट्रस्ट से करीब 500 करोड़ रुपये निवेश किए गए थे. साथ ही कई सम्पत्तियाँ खरीदी गयी थी. इस ममेल में ईडी ने मोहम्मद इकबाल के चार बेटे और भाई समेत अन्य अज्ञातों के खिलाफ केस दर्ज किया था. जो अभी जेल में बंद है. 

4,440 करोड़ की संपत्ति जब्त 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने संपत्ति जब्ती के आदेश दिए थे. जिसके बाद शुक्रवार को ईडी के जोनल कार्यालय ने सहारनपुर स्थित ग्लोकल यूनिवर्सिटी की 121 एकड़ जमीन व सभी भवनों को जब्त किया है. जिसकी वर्तमान में कीमत 4,440 करोड़ रुपये है. इससे पहले इकबाल साल 2021 में पूर्व एमएलसी मोहममद इकबाल की 1097 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है. 

बता दें, मोहम्मद इकबाल कई महीनों से फरार है. वो दुबई में जाकर छुपा हुआ है. उसके खिलाफ देश की कई एजेंसियां जांच कर रही है. 


Full View


Tags:    

Similar News