Fatehpur Snake Bite Case: जिस युवक को सांप ने 7 बार काटा... CMO ने खोल दी उसकी पोल, सामने आई ये कहानी

Fatehpur Snake Bite Case: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिला इन दिनों 7 बार सांप काटने के मामले में सुर्ख़ियों में है. यहाँ एक युवक को 40 दिन के भीतर सांप ने सात बार काटा. इस घटना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

Update: 2024-07-17 08:04 GMT

Fatehpur Snake Bite Case: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिला इन दिनों 7 बार सांप काटने के मामले में सुर्ख़ियों में है. यहाँ एक युवक को 40 दिन के भीतर सांप ने सात बार काटा. इस घटना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. अब इसे लेकर जांच टीम ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. युवक को स्नेकफोबिया है. 

युवक स्नेकफोबिया से पीड़ित है

दरअसल, फतेहपुर सीएमओ डॉक्टर राजीव नयन ने सांप काटने के मामले में जांच के आदेश दिए थे. उसके लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया था. जिसमे डिप्टी सीएमओ डॉ. राजेंद्र, एडिशनल सीएमओ डॉ. इश्तियाक अहमद और वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. एनके सक्सेना शामिल हैं. जांच रिपोर्ट अब सामने आ चुकी है. स्वास्थ्य विभाग की टीम की जांच रिपोर्ट में नई जानकारी आ रही है. रिपोर्ट में एक बार सांप काटने की पुष्टि हुई है.

जांच रिपोर्ट के मुताबिक़ सीएमओ डॉ. राजीव नयन गिरि ने बताया कि पीड़ित युवक विकास दुबे को स्नेक फोबिया है. स्नेक फोबिया में पीड़ित को बार-बार सांप काटने का आभास होता है.  विकास को मानसिक रोग विशेषज्ञ से उसका इलाज कराना चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार विकास को केवल एक ही बार सांप ने काटा है. सात बार काटने के दावे गलत है. स्नेक फोबिया के चलते उसे ऐसा महसुस हो रहा है. 

वही, जिस अस्पताल मे उसका हर बार इलाज चलता रहा है वहां की पर्ची की भी जांच की गयी है. वहां डॉक्टर एंटी स्नैक वेनम वैक्सीन के साथ अन्य एंटीबायोटिक दवाएं देते थे. सातों बार पीड़ित को लक्षण के आधार पर दवा दी गयी. साथ ही मरीज के एक ही निशान सांप के काटने के है . अन्य 6 अलग है. जांच रिपोर्ट डीएम को सौंप दी गयी है. 

क्या है मामला

हैरान कर देने वाली घटना मलवा थाना क्षेत्र की है. पीड़ित 24 वर्षीय विकास द्विवेदी सौरा गांव का रहने वाला है. विकास द्विवेदी यह सांप के काटने की समस्या से जूझ रहा है. दरअसल, विकास द्विवेदी को बार बार सांप काटकर चला जाता है. 40 दिन के भीतर उसे 7 बार काटा है. जिसके बाद युवक को एक निजी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया. विकास का दावा है विकास को सांप के काटने के पहले ही आभास हो जाता है. सांप काटने के चार घंटे पहले से उसकी दाहिनी आंख फड़फड़ाने लगती है. इससे बचने के लिए अपने रिश्तेदारों के यहाँ रहने लगता है. फिर भी सांप उसका पीछा नहीं छोड़ता है.उसे शनिवार और रविवार के दिन ही सांप काटता है. 

विकास का कहना है उसे सांप के सपने में भी आते है. इस बार भी वो काटने के बाद सपने में आया था. सांप उससे कहा कि मैं तुझे नौ बार काटूंगा, आठवीं बार तक तो तू बच जाएगा. लेकिन आखरी बार नहीं बचेगा. इसके बाद से परिवार में दहशत का माहौल है. विकास का परिवार सरकार से मदद की गुहार लगा रहा है. इसके लिए डीएम के पास मदद के लिए आवेदन किया. जिसके बाद सीएमओ ने जांच के आदेश दिए. 

Tags:    

Similar News