Jharkhand Hockey News : अतीत को भूलकर वर्तमान पर कड़ी मेहनत करे भारतीय हॉकी टीम: शोपमैन

Update: 2024-01-11 09:44 GMT

Jharkhand Hockey News 11 जनवरी । भारतीय महिला हॉकी टीम शनिवार से शुरू होने वाले एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के लिए अपनी तैयारी पुख्ता कर रही है। वहीं, मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने खिलाड़ियों और हॉकी प्रशंसकों को अतीत को भूलकर भविष्य के बारे में सोचने की सलाह दी है।

यूएसए के खिलाफ भारत के शुरुआती मैच से दो दिन पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कोच शोपमैन ने कहा कि टीम हांगझोऊ एशियाई खेलों में सीधे बर्थ हासिल करने से चूक गई। यह एक सच्चाई है और इस बात से दुखी होने से कोई मतलब नहीं है।

भारत ग्रुप बी में न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली के साथ है, क्योंकि मैदान में आठ टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया गया है।

पूल ए में वर्ल्ड नंबर 5 जर्मनी, 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं।

ये आठ टीमें इस साल के अंत में पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए रांची में उपलब्ध तीन स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

कागज पर, जर्मनी को रांची में तीन स्थानों में से एक स्थान हासिल करना चाहिए। जबकि भारत, न्यूजीलैंड, अमेरिका और जापान इस आयोजन से शेष दो स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

शोपमैन ने कहा कि अब हांगझोऊ के बारे में ज्यादा चर्चा करने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को ओलंपिक क्वालीफायर पर ध्यान केंद्रित करना होगा जहां उन्हें कोटा स्थान हासिल करने के लिए अपना सब कुछ देना होगा।

नीदरलैंड की 46 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी शोपमैन, जिन्होंने अपने मूल देश में ओलंपिक रजत (2004) और स्वर्ण (2008) जीता। टीमों के प्रबंधन में काफी अनुभवी हैं, जिन्होंने पहले अपने देश और यूएसए में क्लब टीमों को प्रशिक्षित किया है। 2014-2017 तक अंडर-21 पक्ष और अतीत से वर्तमान की ओर ध्यान भटकाने की कोशिश की।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन को ध्यान में रखते हुए, भारतीय टीम ने परिस्थितियों का अनुभव हासिल करने के लिए यहां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खेली और ओलंपिक क्वालीफायर में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए आश्वस्त है।

पूल बी में अपने मजबूत प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और अमेरिका के खिलाफ भारत के खराब रिकॉर्ड के बारे में पूछे जाने पर शोपमैन ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे खराब होंगे, वे अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और इन मैचों को जीतने की कोशिश करेंगे।

शोपमैन ने कहा कि टीम ने एशियाई खेलों से सबक सीखा है और ओलंपिक क्वालीफायर के लिए अच्छी तैयारी की है।

Tags:    

Similar News