Jharkhand News : अमेरिका के कोच भारत में भीड़ के दबाव से निपटने के लिए चिली के अनुभव का उपयोग करेंगे

Update: 2024-01-12 12:16 GMT

 Jharkhand News 12 जनवरी  चिली में पैन-एम गेम्स के दौरान मेजबान चिली के खिलाफ खेलने के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला टीम ने पक्षपातपूर्ण दर्शकों से निपटने में कुछ अनुभव प्राप्त किया है और वे उस अनुभव का उपयोग शनिवार को यहां मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में मेजबान भारत के खिलाफ करने की योजना बना रही हैं।

उम्मीद है कि भारतीय टीम जितने भी मैच खेलेगी, स्टेडियम खचाखच भरा रहेगा और उनके प्रतिद्वंद्वी अपने खिलाड़ियों पर बनने वाले दबाव को लेकर सावधान हैं। लेकिन यूएसए के कोच डेविड पासमोर ने कहा कि चिली में हासिल किया गया अनुभव भारत में काम आ सकता है।

"ठीक है, वास्तव में भीड़ में हमारा एक प्रशंसक होगा! लेकिन हाँ, हमें पैन-एम गेम के दौरान चिली में चिली से खेलना था। इसलिए उस पर निर्भर रहने के लिए उस अनुभव का उपयोग अपने पक्ष में किया जा रहा है। पासमोर ने यहां अपने प्री-टूर्नामेंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''और मुझे लगता है कि हमारी टीम इस तरह के मैच को संभालने और भीड़ के उत्साह को संभालने के लिए कई अलग-अलग तरीकों से अच्छी तरह से तैयार है।''

पैन-एम गेम्स में खेलने के अनुभव के बारे में बात करते हुए पासमोर ने कहा कि इससे उन्हें जबरदस्त फायदा हुआ। "हां, मुझे लगता है कि किसी भी बड़े टूर्नामेंट को खेलना जिसके अंत में ओलंपिक हो, वास्तविक मूल्य है। मुझे लगता है कि दूसरी बात यह है कि यह पहली बार था जब टीम वास्तव में एक साथ थी प्रो लीग के विपरीत एक टूर्नामेंट खेलना, जिसका प्रारूप थोड़ा अलग है। और आप जानते हैं कि जरूरी नहीं कि आप प्रो लीग में खेलें, आप नॉकआउट मैच नहीं खेलते हैं।"

उन्होंने कहा, "तो, मुझे लगता है कि इससे हमें यह जानने और समझने में बहुत फायदा हुआ कि टूर्नामेंट का प्रबंधन कैसे करना है और साथ ही एक समय में एक ही मैच पर ध्यान देना है। और आप यह भी जानते हैं कि टूर्नामेंट के दौरान विभिन्न चीजें सामने आती हैं जिन्हें आपको प्रबंधित करना होता है, चोट, बीमारी और अन्य प्रकार की चीजें आदि। मुझे लगता है कि उस अनुभव के कारण अब हम ऐसा करने में कहीं बेहतर हैं। और मैं आमतौर पर मानता हूं कि पैन-एम में हमारा टूर्नामेंट वास्तव में अच्छा था। "

पूर्व कोच शोपमैन के खिलाफ खेलने के अनुभव के बारे में पूछे जाने पर, टीम यूएसए की सह-कप्तान अमांडा कॉलिनी ने कहा कि जब वे भुवनेश्वर में ओलंपिक क्वालीफायर में भारत से हार गए थे, तब पूर्व डच अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी मुख्य कोच थे, तब पांच खिलाड़ी टीम का हिस्सा थे।

"यह निश्चित रूप से दिलचस्प है, लेकिन वह एक परिचित चेहरा है जिसे हम हॉकी की दुनिया में देखना पसंद करते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि हम सभी ने पहले से ही उसके साथ संदेशों का आदान-प्रदान किया है और वह भी हमारे लिए ऐसी ही शुभकामनाएं देती है। इसलिए उसे देखना रोमांचक है , लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जब हम उस मैच में पहुंचेंगे तो हम कोई दया दिखाएंगे। "

सह-कप्तान अमांडा ने कहा कि टीम ओलंपिक क्वालीफायर के लिए काफी प्रेरित है। "अगर आप भारत और न्यूजीलैंड जैसी टीमों का सामना करते हैं तो आपको वहां जाने के लिए किसी तरह की प्रेरणा की जरूरत होती है। मुझे लगता है कि ओलंपिक काफी प्रेरणा है। हम सभी बहुत भूखे हैं। जब हम छोटी लड़कियां थीं तब से यह हमारा सपना रहा है।''

"लेकिन हम इसकी प्रक्रिया पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और हर दिन, हर प्रशिक्षण, हर मैच की प्रक्रिया में आनंद पाते हैं। इसलिए यह भी हमारे लिए एक सफलता है और मुझे लगता है कि एक टीम के रूप में हमारा मानना ​​है कि खुश खिलाड़ी बेहतर खेलते हैं , इसलिए हर पल में खुशी ढूंढना भी प्रेरणा है।"

कोच पासमोर ने कहा कि उनके पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है, उनके लिए इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम में एक अच्छी संस्कृति है जो उनकी सफलता का आधार है।

"मुझे लगता है कि हमारे पास पुराने खिलाड़ियों, अनुभवी युवा खिलाड़ियों का एक अच्छा मिश्रण है, और हमारे युवा खिलाड़ी काफी कुशल हैं। और मुझे लगता है कि उम्र या अनुभव की परवाह किए बिना, मुझे लगता है कि हमारे पास वास्तव में एक अच्छी संस्कृति है जो हमारी सफलता और हमारी यात्रा को रेखांकित करती है। और हमारा रास्ता और हम कहाँ जाना चाहते हैं।''

उन्होंने आगे कहा, "तो, मुझे लगता है कि उन पर झुकाव ने हमें एक ऐसी संस्कृति विकसित करने में मदद की है जहां हमारी बड़ी लड़कियां या हमारी छोटी लड़कियां बड़ी उम्र की लड़कियों को जवाबदेह बना सकती हैं और इसके विपरीत, साथ ही हम छोटे-छोटे क्षणों और चुनौतियों में एक-दूसरे के साथ खुशी ढूंढ सकते हैं।''

टीम यूएसए पैन-एम गेम्स और प्रो लीग खेलने से प्राप्त इन अनुभवों को आधार के रूप में इस्तेमाल करने की उम्मीद कर रही होगी, जिसके आधार पर वे भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी चुनौती पेश करने की उम्मीद कर रहे हैं। वे उस लाभ को व्यवहार में कितना उपयोग कर पाते हैं, यह तो समय ही बताएगा।

Tags:    

Similar News