अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भारतीय ओलंपिक संघ से सीईओ की नियुक्ति और कुश्ती मुद्दे का समाधान करने का कहा

बुधवार को हुई कार्यकारी बोर्ड बैठक में, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को कड़े शब्दों में कहा

Update: 2023-06-22 14:28 GMT

आभार ट्विटर 

एनपीजी न्यूज नेटवर्क -अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा सीईओ/महासचिव की नियुक्ति में देरी करने पर अपनी चिंता व्यक्त की है। आईओसी ने आईओए से इस मामले को तेजी से पूरा करने और भारत के खेल महासंघों, विशेषकर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के मुद्दों को हल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया है। 

बुधवार को हुई अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक के दौरान, आईओसी ने कड़े शब्दों में एक बयान जारी किया। जिसमें उनके संविधान के अनुसार आईओए के लिए एक नए सीईओ/महासचिव की नियुक्ति की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया गया। आईओसी ने संगठन के भीतर स्थिति को सामान्य करने के लिए आईओए को बिना किसी देरी के नियुक्ति को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया है। IOA ने अभी तक इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है। जिसकी निगरानी IOC कर रहा है।

इसके अलावा, आईओसी ने आईओए से भारतीय खेल महासंघों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों के साथ सहयोग करने को कहा। जिसमें भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) पर विशेष जोर दिया गया है। बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगट जैसे प्रमुख पहलवानों के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन के कारण हाल के महीनों में भारतीय कुश्ती सुर्खियों में रही है। एथलीटों ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए निवर्तमान डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है।

गौरतलब है कि आईओसी ने इससे पहले मार्च में आईओए द्वारा सीईओ की नियुक्ति में देरी को लेकर चिंता जताई थी। इसके अलावा, आईओसी ने पुष्टि की कि 2023 आईओसी सत्र मुंबई में आयोजित किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पैनल द्वारा तैयार और आईओसी द्वारा अनुमोदित नए आईओ ए संविधान के अनुसार, आईओए को पूर्व धावक पीटी उषा के नेतृत्व वाली नई कार्यकारी परिषद के कार्यभार संभालने के एक महीने के भीतर एक सीईओ नियुक्त करना आवश्यक था। हालाँकि, 10 दिसंबर को नई परिषद के कार्यभार संभाले सात महीने से अधिक समय हो गया है। पर अभी तक एनओसी द्वारा सीईओ की नियुक्ति नहीं की गई है। अंतरिम में, IOA महासचिव कल्याण चौबे सीईओ की जिम्मेदारियां निभा रहे हैं।

आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा था कि संगठन ने सीईओ पद के लिए जो योग्यता मांगी थी, उसके जवाब में केवल एक उपयुक्त आवेदन प्राप्त हुआ था। उषा ने कहा कि हमें और आवेदनों की जरूरत है. इसलिए सीईओ के लिए दोबारा विज्ञापन जारी किए जाएंगे।

सीईओ की पोस्ट के लिए आवेदक को मैनेजमेंट पेशेवर के रूप में कम से कम 10 साल का अनुभव होना चाहिए। और यह अनुभव उस कंपनी या आर्गेनाईजेशन के सीईओ के रूप में हो, जिसका कम से कम 25 करोड़ रुपये के वार्षिक कारोबार हो

Full View

उम्मीद करतें हैं की आईओए  जल्द इस गतिरोध को दूर करेगी। ताकि भारत की शाख और खिलाडियों के हित का नुक्सान ना हो।

Tags:    

Similar News