Bharat Brand: भारत ब्रांड चावल की हेराफेरी: कांग्रेस ने लगाया ढाई हजार करोड़ से अधिक की गड़बड़ी का आरोप, पीएम से होगी शिकायत

Bharat Brand: महंगाई से राहत देने केंद्र सरकार ने एक योजना शुरू की है। इसके तहत लोगों को रियायती दर पर आटा, चावल और दाल दी जा रही है। ये सामग्री भारत ब्रांड के नाम से बेची जा रही है। कांग्रेस ने छत्‍तीसगढ़ में इस योजना में गड़बड़ी का आरोप लगाया है।

Update: 2024-07-07 06:00 GMT

Bharat Brand: रायपुर। प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत ब्रांड योजना के चावल में घोटाला करके प्रदेश में ढाई हजार करोड़ से अधिक का चावल घोटाला किया गया। महंगाई से पीड़ित जनता को सस्ते दरों पर अनाज उपलब्ध कराने शुरू की गई योजना भी भाजपा सरकार की कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई।

इस योजना के तहत चावल 29 रुपये किलो, चना दाल 60रुपये, आटा 27 रुपये किलो में बेचना था। कांग्रेस का आरोप है कि भारत ब्रांड सामान खरीदने के लिएआधार कार्ड को लिंक करना था पूरे प्रदेश में 90 प्रतिशत आधार कार्डधारको ने भारत ब्रांड से कोई भी सामान की खरीदी नहीं किया है। इस योजना से राजनांदगांव जिला में ही 80 करोड़ से अधिक की चांवल घोटाला हुआ है। पूरे प्रदेश में ढाई हजार करोड़ रुपए से अधिक का चावल घोटाला हुआ है। जब चावल में हेरा फेरी हुआ है तो स्वाभाविक बात है इस योजना के तहत सस्ते दरों में मिलने वाले राहर दाल, आटा, वितरण में भी हेरा फेरी हुई है। इस पूरे मामले की जांच होगी तो यह घोटाला हजारों करोड़ तक पहुंचेगा।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत ब्रांड चावल में हेरा फेरी हुआ है उसके अलावा जो कस्टम मिलिंग के लिए धान राइस मिलों को दिया जाता है उसमें भी बड़ा खेल हुआ। कस्टम मिलिंग की धान की कुटाई करके एफसीआई में जमा करने के बजाये राइस मिलरों ने भारत चावल का बड़ा पैकेट बनाकर अपना मार्का लगाकर एफसीआई में जमा कर दी और धान को खुले बाजार में बेचकर करोड़ों रुपए की काली कमाई की।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत ब्रांड चावल में हुई घोटाला पूर्व के भाजपा सरकार में हुई 36000 करोड रुपया के नान घोटाला की याद को ताजा कर दी है उस दौरान 20 लाख से अधिक फर्जी राशन कार्ड बनाकर चावल घोटाला किया गया था। वर्तमान में 6 महीना में ही भाजपा की सरकार ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है और गरीबों के अनाज में डंका डाला जा रहा है हेरा फेरी किया जा रहा है इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और जिम्मेदारों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होना चाहिये। कांग्रेस पार्टी भारत ब्रांड योजना में हुई गड़बड़ी की शिकायत प्रधानमंत्री से करेगी।

Tags:    

Similar News