Teacher Transfer News 2024: इस राज्य में 37 हजार शिक्षकों का होगा ट्रांसफर, शिक्षा विभाग ने तैयार की लिस्ट, जल्द होगी जारी...

Teacher Transfer News 2024: ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए गुड न्यूज है.

Update: 2024-08-09 06:45 GMT

Teacher Transfer News 2024: जयपुर: ट्रांसफर का इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए गुड न्यूज है. राजस्थान शिक्षा विभाग(Rajasthan Education Department) बड़े पैमाने पर शिक्षकों के तबादले की तैयारी कर रहा है. जल्द ही 37 हजार से ज़्यादा शिक्षकों का ट्रांसफर किया जायेगा. 

जानकारी के मुताबिक़, राज्य में करीब 37 हजार से ज़्यादा शिक्षक अतिरक्त है. स्कूलों से ज्यादा शिक्षक हो गए है. स्कूलों के क्रमोन्नत होने और महात्मा गांधी स्कूलों के अंग्रेजी मीडियम में बदलने के बाद से ये शिक्षक अतिरिक्त हो गए थे. ये शिक्षक काम किसी और स्कूल में कर रहे है और वेतन किसी और स्कूल से वेतन मिलता है. कई शिक्षक ऐसे है जिनका का प्रोबेशन पीरियड तो पूरा हो गया है इसके बावजूद नियमित नहीं हो पा रहे. क्योंकि उनकी जॉइनिंग शाला दर्पण पर नहीं हुई है. 

राज्य में कई शिक्षक ऐसे भी है जो  9, 18, 27 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके है. इसके बाद भी एसीपी, एमएसीपी के लिए आवेदन भी नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में शिक्षक काफी समय से तबादले - समायोजन की मांग कर रहे थे. 

बता दें, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के आदेश के बाद ने शिक्षकों का ट्रांसफर किया जा रहा है. शिक्षकों के अतिरिक्त होने के सूचना मिलने के बाद शिक्षा मंत्री ने संयोजन की घोषणा की थी. अब शिक्षा विभाग जहां पर शिक्षकों की कमी है या पद खाली हैं. वहाँ इन अतिरिक्त टीचर का ट्रांसफर कर समायोजन की तैयारी कर रहा है. 

Tags:    

Similar News