Kirodi Lal Meena Resign Update: राजस्थान की राजनीति में भूचाल, दौसा हार पर कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने दिया इस्तीफा

Kirodi Lal Meena Resign Update: राजस्थान की राजनीति में एक बड़ी खबर सामने आई है। राजस्थान की भजनलाल सरकार के कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Update: 2024-07-04 06:16 GMT

Kirodi Lal Meena Resign Update: राजस्थान की सियासत में एक बड़े घटनाक्रम के तहत राज्य के कैबिनेट मंत्री डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा चुनाव के बाद से ही उनके इस्तीफे को लेकर विपक्ष लगातार हमलावर था, जबकि उनके सहयोगियों का कहना था कि वे पद नहीं छोड़ रहे हैं। लेकिन अब मीणा ने अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री भजनलाल को भेज दिया है। उन्होंने यह इस्तीफा चुनाव परिणाम आने के ठीक एक महीने बाद दिया है।

मीणा समुदाय के दिग्गज नेता हैं किरोड़ी लाल मीणा

डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा पूर्वी राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले मीणा समुदाय के एक दिग्गज नेता हैं। पिछले साल दिसंबर में बनी बीजेपी की भजनलाल सरकार में उन्हें कृषि मंत्री बनाया गया था। लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने वादा किया था कि उनके प्रभार क्षेत्र की सभी सात सीटों में से बीजेपी अगर एक भी सीट हार गई तो वे अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। अब उन्होंने पूर्वी राजस्थान में पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है।

कब किया था इस्तीफे का वादा?

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान 17 मई 2024 को किरोड़ी लाल मीणा ने वादा किया था, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को चुनाव प्रचार के लिए दौसा आए थे और उन्होंने मुझे यहां की 7 सीटों की जिम्मेदारी दी थी। अगर इन 7 सीटों में से एक भी सीट हार गई तो मैं कैबिनेट मंत्री के पद से इस्तीफा दे दूंगा।” चुनाव परिणाम (4 जून) से एक दिन पहले 3 जून को किरोड़ी लाल मीणा ने फिर यही बात दोहराई थी।

चुनाव में हार के बाद कयास

बीजेपी नेता किरोड़ी के प्रभार के तहत राज्य की दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर, भरतपुर, भीलवाड़ा, कोटा-बूंदी, करौली-धौलपुर और जयपुर ग्रामीण की सीटें थीं। पिछले महीने आए लोकसभा नतीजों में बीजेपी को 7 में से 4 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। जबकि जयपुर ग्रामीण सीट पर बीजेपी को कड़े संघर्ष के बाद जीत मिली थी।

चुनाव परिणाम आने के बाद सोशल मीडिया पर किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे की चर्चा शुरू हो गई। उन्होंने खुद सोशल मीडिया मंच X पर “रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाए पर वचन न जाई” लिखकर इस्तीफे के कयासों को हवा दे दी। करीब एक महीना गुजर गया लेकिन उन्होंने पद से इस्तीफा नहीं दिया। हालांकि, इस दौरान वे सार्वजनिक तौर पर कम ही दिखाई दिए।

विपक्ष का हमला

विपक्षी कांग्रेस के नेताओं ने भी किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे को लेकर उन पर निशाना साधा। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, “डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा अपने वादे के पक्के हैं, देख लेना वे इस्तीफा जरूर देंगे।” कांग्रेस के महासचिव जसवंत सिंह गुर्जर ने भी X पर तंज कसते हुए लिखा, “झूठा तेरा वादा, तेरे वादे का क्या।”

वहीं किरोड़ी के भतीजे और महवा सीट से विधायक राजेंद्र मीणा ने भी कहा, “वह मीणा वादा करके कभी मुकरते नहीं हैं, धैर्य रखिए, वे इस्तीफा जरूर देंगे।” लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद उन्होंने सरकारी सुविधाओं का इस्तेमाल करना बंद कर दिया था। 15 जून को माउंट आबू के दौरे पर उन्होंने कहा था कि इस्तीफे की बात कह दी है तो अब देना ही पड़ेगा।

Tags:    

Similar News