Lok Sabha Speaker News: स्पीकर पद पर फंसा पेच, सस्पेंस बरकरार, विपक्ष ने रखी डिप्टी स्पीकर की मांग

Lok Sabha Speaker News: आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का दूसरा दिन है और लोकसभा स्पीकर के नाम पर अब भी सस्पेंस बरकरार है। पिछली बार के स्पीकर, भाजपा सांसद ओम बिड़ला का नाम एक बार फिर चर्चा में है, लेकिन सूत्रों के अनुसार, स्पीकर पद पर आम सहमति नहीं बन पाई है।

Update: 2024-06-25 06:45 GMT

Lok Sabha Speaker News: आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का दूसरा दिन है और लोकसभा स्पीकर के नाम पर अब भी सस्पेंस बरकरार है। पिछली बार के स्पीकर, भाजपा सांसद ओम बिड़ला का नाम एक बार फिर चर्चा में है, लेकिन सूत्रों के अनुसार, स्पीकर पद पर आम सहमति नहीं बन पाई है। इस बीच, कांग्रेस सांसद के सुरेश ने 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है।

स्पीकर के नाम पर सहमति बनाने के लिए NDA की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मोर्चा संभाला। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, DMK प्रमुख एमके स्टालिन और TMC प्रमुख ममता बनर्जी से बातचीत की।

विपक्ष ने की डिप्टी स्पीकर पद की मांग

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजनाथ सिंह से डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की शर्त रखी है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि अगर विपक्ष को उपसभापति का पद दिया जाता है तो वे लोकसभा अध्यक्ष के चयन पर सरकार का समर्थन करेंगे। हालांकि, राजनाथ सिंह ने अभी तक इस मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

राहुल गांधी का बयान

राहुल गांधी ने कहा, "मल्लिकार्जुन खड़गे के पास केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया था। राजनाथ सिंह जी ने खड़गे जी से स्पीकर के लिए समर्थन मांगा, विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कल शाम कहा था कि वे खड़गे जी को कॉल रिटर्न करेंगे, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। पीएम मोदी कह रहे हैं कि रचनात्मक सहयोग हो, फिर हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। नीयत साफ नहीं है। नरेंद्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते हैं। परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष को होना चाहिए और अगर परंपरा को रखा जाएगा तो हम पूरा समर्थन देंगे।"

ओम बिड़ला का रिकॉर्ड

राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला 2019 से 2024 तक स्पीकर रह चुके हैं। वे BJP के पहले ऐसे सांसद होंगे, जो लगातार दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालेंगे। अगर वे अपना कार्यकाल पूरा कर लेते हैं तो कांग्रेस के बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। बलराम जाखड़ 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक लगातार दो बार लोकसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। उनके अलावा, जीएमसी बालयोगी और पीए संगमा जैसे नेता भी दो बार लोकसभा अध्यक्ष बने, लेकिन वे 5-5 साल के कार्यकाल पूरे नहीं कर पाए थे।

लोकसभा स्पीकर पद पर चल रहे इस सस्पेंस का समाधान कब और कैसे होगा, यह देखना दिलचस्प होगा। विपक्ष की शर्तें और सरकार की प्रतिक्रिया के बीच 18वीं लोकसभा का यह सत्र कई महत्वपूर्ण निर्णयों का गवाह बनेगा।

Tags:    

Similar News