DA Hike News 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! मिल सकती है बड़ी सौगात, जानें पूरी जानकारी

DA Hike News 2024: केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में जल्द ही बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार सितंबर के अंत तक या अक्टूबर के पहले सप्ताह में DA में 3% से 4% की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

Update: 2024-09-28 11:57 GMT

DA Hike News 2024: केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में जल्द ही बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार सितंबर के अंत तक या अक्टूबर के पहले सप्ताह में DA में 3% से 4% की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 जुलाई 2024 से डीए में 3% से 4% की बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल, डीए 50% है, और बढ़ोतरी के बाद यह 53% या 54% तक पहुंच सकता है। इससे कर्मचारियों को महंगाई से राहत मिलेगी।

पिछली डीए बढ़ोतरी

मार्च 2024 में, सरकार ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी, जिससे डीए 50% हो गया था। अब एक बार फिर से कर्मचारियों को बढ़ोतरी की उम्मीद है।

कोविड-19 के दौरान डीए की स्थिति

कोविड-19 महामारी के दौरान 18 महीनों तक डीए पर रोक लगी थी। कर्मचारियों को उस अवधि के रोके गए डीए का भुगतान फिलहाल नहीं मिलेगा, जैसा कि सरकार ने संसद में बताया है।

आठवां वेतन आयोग

कई कर्मचारी संघों ने आठवें वेतन आयोग की मांग उठाई है। वर्तमान में सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन मिल रहा है, जो 2016 में लागू हुआ था। कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि 2026 तक नया वेतन आयोग गठित किया जाएगा।

डीए कैसे तय होता है?

महंगाई भत्ते की गणना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-W) के पिछले 12 महीनों के औसत पर आधारित होती है। डीए की दरें हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधित की जाती हैं।

Tags:    

Similar News