Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में आज 11 बजे होगा स्पीकर का होगा चुनाव, जानिए लोकसभा स्पीकर का चुनाव कैसे होता है?

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष में खींचतान जारी है। भारतीय इतिहास में यह तीसरी बार है जब लोकसभा स्पीकर का चुनाव होने जा रहा है।

Update: 2024-06-26 04:33 GMT

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष में खींचतान जारी है। भारतीय इतिहास में यह तीसरी बार है जब लोकसभा स्पीकर का चुनाव होने जा रहा है। इससे पहले 1952 और 1976 में भी स्पीकर का चुनाव हुआ था जब सत्तापक्ष और विपक्ष में सहमति नहीं बन पाई थी। आज वोटिंग के जरिए यह तय किया जाएगा कि लोकसभा स्पीकर कौन होगा। अगर बुधवार सुबह 11 बजे से पहले सहमति बन जाती है, तो चुनाव नहीं कराया जाएगा।

सत्तापक्ष की तरफ से ओम बिरला और विपक्ष की तरफ से के सुरेश चुनावी मैदान में हैं। ओम बिरला कोटा से तीसरी बार सांसद बने हैं जबकि के सुरेश केरल से आठ बार सांसद बन चुके हैं। दोनों दावेदारों ने नामांकन पत्र भर दिया है।

विपक्ष ने लोकसभा में डिप्टी स्पीकर पद की मांग की थी और इसके बदले स्पीकर पद के लिए समर्थन देने की बात कही थी। लेकिन सत्तापक्ष ने इस मांग को नहीं माना, जिससे यह स्थिति उत्पन्न हुई। बुधवार को सुबह 11 बजे से स्पीकर पद के लिए वोटिंग की जाएगी।

Full View

सांसदों की संख्या

लोकसभा में कुल 543 सांसद हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 240 सीटें जीतीं। एनडीए के कुल 293 सांसद हैं। इंडिया एलायंस के पास कुल 233 सांसद हैं। सात सांसदों ने अब तक लोकसभा में शपथ नहीं ली है, जिनमें से पांच इंडिया एलायंस के हैं। अन्य दलों के पास 14 सीटें हैं और एक सीट खाली है, जो राहुल गांधी के वायनाड सीट से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई है।

लोकसभा स्पीकर का चुनाव कैसे होता है?

लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव साधारण बहुमत से होता है। जितने भी सांसद चुनाव के समय लोकसभा में उपस्थित होंगे, वे वोट करेंगे। मौजूद सांसदों की संख्या के अनुसार जिसे 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिलेंगे, वो लोकसभा स्पीकर बन जाएगा। एनडीए के पास सदन में बहुमत है, इसलिए ओम बिरला को स्पीकर नियुक्त करने में सत्तापक्ष को कोई परेशानी नहीं होगी।

Full View

Tags:    

Similar News