MP News: CM मोहन 17 दिन तक मनाएंगे रक्षाबंधन उत्सव, लाडली बहनों को देंगे बड़ा उपहार

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज यानी गुरुवार को रक्षाबंधन पहले लाड़ली बहनों का रक्षाबंधन का गिफ्ट देंगे.

Update: 2024-08-01 07:24 GMT

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज यानी गुरुवार को रक्षाबंधन पहले लाड़ली बहनों का रक्षाबंधन का गिफ्ट देंगे. राखी की नेग के रूप में 250 रूपए के साथ ही लाडली बहना योजना की 15वीं किश्त लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर करेंगे. 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लाड़ली बहनों को पहले राखी की नेग के रूप में 250 रूपए की सौगात देने की घोषणा की, फिर 30 जुलाई को सभी लाड़ली बहनों को रसोई गैस 450 रुपए में देने की घोषणा कर बहनों को दोगुनी खुशी से सराबोर कर दिया है। पवित्र सावन माह में मिलने वाली इन दो नई सौगातों से प्रदेश की सभी लाड़ली बहनें बेहद खुश हैं। लाड़ली बहना योजना से हर महीने 1250 रूपए पाने वाली बहनों को राज्य सरकार की ओर से 250 रुपए की नेग राशि जल्द ही उनके बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जायेगी।

साथ ही लाड़ली बहनों के रसोई खर्च में अगले एक साल तक स्थायी बचत की व्यवस्था भी सरकार ने कर दी है। “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” से रसोई गैस कनेक्शन पाने वाली सभी बहनों को अगस्त माह से गैस सिलेंडर भी सब्सिडी मूल्य मात्र 450 रुपए में उपलब्ध कराया जाएगा। इससे बहनों के रसोई खर्च में बचत के साथ धुएं से मुक्ति मिल जाने से उनके स्वास्थ्य की भी सुरक्षा होगी। बहनें अब पहले से अधिक आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

सभी लाड़ली बहनें उन्हें यह सौगात देने के लिये मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का बार-बार आभार जताकर उन्हें दुआयें दे रही हैं। सरकार के ये दो निर्णय महिलाओं विशेषकर लाड़ली बहनों के कल्याण और इनके आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में दूरगामी कदम हैं। अबला को सबला बनाने के लिये मध्यप्रदेश सरकार की संवेदनशीलता अब जग जाहिर है।

वहीँ, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में रक्षाबंधन के पूर्व लाड़ली बहना हितग्राहियों का आभार उपहार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। रक्षाबंधन और सावन उत्सव थीम पर केन्द्रित यह कार्यक्रम चयनित जिलों में होगा। एक से 17 अगस्त के मध्य 11 जिले सिंगरौली (चितरंगी), सतना, दमोह (जबेरा), नरसिहंपुर, बालाघाट, मंडला, बैतूल (भैंसदेही), श्योपुर, टीकमगढ़, अनूपपुर और डिण्डोरी में आभार सह उपहार कार्यक्रम होगा।

इसके तहत मुख्यमंत्री डॉ. यादव लाभार्थी महिलाओं को आभार पत्र और उपहार का संदेश देंगे। साथ ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहनों से राखी भी बँधवाएगें और उनसे चर्चा करेंगे। कार्यक्रम की थीम रक्षाबंधन, सावन उत्सव पर केन्द्रित होगी। कार्यक्रम स्थल पर लाड़ली बहनों के लिये झुले लगाये जायेंगे। कार्यक्रमों में "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान के तहत पौधारोपण होगा एवं स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।शेष जिलों में मंत्रीगण एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम होगा।


Tags:    

Similar News