Vitamin B12 Deficiency: जिस्म को खोखला बना देगी विटामिन बी12 की कमी, तुरंत खाना शुरू कर दें ये 4 शाकाहारी फूड

Vitamin B12 Deficiency: क्या आप थकान, कमजोरी, सुन्नपन, या चक्कर आने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं? ये लक्षण विटामिन बी12 की कमी के संकेत हो सकते हैं। विटामिन बी12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, नर्वस सिस्टम के रखरखाव, और डीएनए सिंथेसिस के लिए महत्वपूर्ण है।

Update: 2024-06-24 13:05 GMT

Vitamin B12 Deficiency: क्या आप थकान, कमजोरी, सुन्नपन, या चक्कर आने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं? ये लक्षण विटामिन बी12 की कमी के संकेत हो सकते हैं। विटामिन बी12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, नर्वस सिस्टम के रखरखाव, और डीएनए सिंथेसिस के लिए महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से एनीमिया, नर्वस डैमेज, और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। शाकाहारियों और लैक्टो-शाकाहारियों में विटामिन बी12 की कमी आम है क्योंकि यह विटामिन प्राकृतिक रूप से केवल पशु उत्पादों में पाया जाता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं! शाकाहारी आहार में कुछ बदलाव करके आप इस कमी को पूरा कर सकते हैं।

1. न्यूट्रिशनल यीस्ट

न्यूट्रिशनल यीस्ट एक इनएक्टिव यीस्ट है जो विटामिन बी12 से भरपूर होता है। एक चम्मच न्यूट्रिशनल यीस्ट में लगभग 2.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो आपके दैनिक सेवन का 100% से अधिक है। इसे आप स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं, दही या अंडे में मिला सकते हैं, या अपनी स्मूदी या सलाद में छिड़क सकते हैं।

2. सोया प्रोडक्ट्स

सोया दूध, टोफू और टेम्पेह जैसे कुछ सोया उत्पादों को विटामिन बी12 से रिच किया जाता है। एक कप सोया दूध में लगभग 1.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो दैनिक आवश्यक सेवन का 60% है। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, विशेषकर अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करते हैं।

3. फोर्टिफाइड सीरियल्स

कई ब्रेकफास्ट सीरियल्स विटामिन बी12 में रिच होते हैं। लेबल को ध्यान से पढ़ें और ऐसे सीरियल्स चुनें जिनमें प्रति सर्विंग कम से कम 2.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 हो। यह आपके नाश्ते को पोषक और हेल्दी बना सकता है।

4. मशरूम

कुछ प्रकार के मशरूम, जैसे कि शिटाके और पोर्टोबेलो, सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन बी12 का उत्पादन करते हैं। हालांकि, मशरूम में विटामिन बी12 की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, इसलिए यह विटामिन बी12 का एकमात्र स्रोत नहीं हो सकता है, लेकिन इसे अपने आहार में शामिल करने से आपके विटामिन बी12 की कमी को कुछ हद तक पूरा किया जा सकता है।

सहायता और परामर्श

अगर आप या आपके जानने वाले किसी भी प्रकार के तनाव या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो आप समाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर 1800-599-0019 या आसरा NGO के हेल्पलाइन नंबर 91-22-27546669 पर संपर्क करें।

विटामिन बी12 की कमी को पहचानकर और सही आहार का चयन करके आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। अपने भोजन में ऊपर बताए गए स्रोतों को शामिल करें और स्वस्थ जीवन जीएं।

Full View

Tags:    

Similar News