Home Remedies for Hands Wrinkles : कहीं हाथों की झुर्रियां न दिखा दे आपको उम्र से ज्यादा... ये घरेलू नुस्खे बनायेंगे आपके हाथों को जवां

हाथों की झुर्रियां भी आपके पूरे लुक को प्रभावित कर सकती है। त्वचा पर होने वाली सिकुड़न आपके हाथों को फीका कर देती हैं। कई बार उम्र बढ़ने या फिर पानी में ज्यादा काम करने जैसे कारण इसके लिए जिम्मेदार होते हैं.

Update: 2024-04-30 08:11 GMT

उम्र के एक पड़ाव के बाद भी हर कोई यंग दिखना चाहता है और आजकल की फैशनेबल लाइफ स्टाइल के चलते 30 प्लस महिलाएं भी 25 की लगती हैं. इन सबके बीच भी एक्स्ट्रा हेल्थ-स्किन केयर और रहन-सहन के बावजूद भी कुछ रह जाता है और आपकी रियलिटी सामने आ जाती है. हम अपने बॉडी में सब चीजों का ध्यान रखती है फेस हेयर एंड एक्स्ट्रा बहुत कुछ पर जो सामने होता है वही भूल जाते हैं. हम बात कर रहे हैं हाथों की स्किन की. 

हाथों की झुर्रियां भी आपके पूरे लुक को प्रभावित कर सकती है। त्वचा पर होने वाली सिकुड़न आपके हाथों को फीका कर देती हैं।  कई बार उम्र बढ़ने या फिर पानी में ज्यादा काम करने जैसे कारण इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। आइये जानें कुछ घरेलु नुस्खों से कैसे हम अपनी हाथों की स्किन को रखें हेल्दी और जवां :- 

पेस्ट बनाना फायदेमंद

  • हाथों की झुर्रियों को हटाने के लिए एक पेस्ट बना सकते हैं।
  • इसके लिए आपको कटोरी में एक चम्मच मक्खन डालना है।
  • अब इसके उपर ब्राउन या फिर व्हाइट शुगर डाल सकते हैं।
  • इसके बाद इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें।
  • इसके बाद आपको इसे प्रभावित हिस्से पर लगाना है।
  • इसे पहनने के बाद आपको प्लास्टिक के दस्ताने लगाने हैं।


नारियल का तेल

अगर आप हाथों पर होने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो ऐसे में नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल को लगाने से डेड स्किन सेल्स रिपेयर होती हैं, जिससे हाथों की झुर्रियां या लटकी हुई त्वचा टाइट होती है। रात में सोने से पहले आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।


सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

हाथों की झुर्रियों से बचने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने कोलेजन कम होने की समस्या को भी दूर करता है। जिससे हाथों की त्वचा टाइट होती है और झुर्रियां कम होती हैं।


नींबू और चीनी का स्क्रब

अगर आप हाथों पर होने वाली झुर्रियों से पीड़ित हैं तो ऐसे में प्रभावित हिस्से पर नींबू और चीनी का एक स्क्रब बनाकर लगा सकते हैं। इसे लगाने से हाथों पर होने वाले दाग-धब्बे कम होने के साथ ही झुर्रियों से भी काफी हद तक राहत मिलती है। 



 




 


Tags:    

Similar News