Benefits Of Early Dinner: रात को जल्दी डिनर करने से आपको मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ, बड़ी बीमारियों का खतरा टलेगा...

Benefits Of Early Dinner : रात को खाना खाना तो चाहिए लेकिन या तो सूर्यास्त से पूर्व या हद से हद 7 से 7: 30 बजे तक। डाक्टरों की माने तो आपका डिनर हर हाल में सोने से तीन घंटे पहले हो जाना चाहिए। इससे सोने से पहले पाचन तंत्र को अपना काम संपन्न करने में मदद मिलती है।

Update: 2024-07-05 11:49 GMT

Benefits Of Early Dinner

Benefits Of Early Dinner: आज के दौर में रात को खाना छोड़ देने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। माना जा रहा है कि फिज़िकली फिट रहने और दिखने के लिए भी यह बड़े काम का उपाय है। हालाँकि इस तर्क को मानने वालों की भी अच्छी खासी संख्या हैं कि रात को खाना खाना तो चाहिए लेकिन या तो सूर्यास्त से पूर्व या हद से हद 7 से 7: 30 बजे तक। डाक्टरों की माने तो आपका डिनर हर हाल में सोने से तीन घंटे पहले हो जाना चाहिए। इससे सोने से पहले पाचन तंत्र को अपना काम संपन्न करने में मदद मिलती है। साथ ही नींद भी अच्छी आती है और अनेक बीमारियों का खतरा भी टल जाता है। आइए जानते हैं कि डिनर जल्दी करने से कौन- कौन से फायदे होते हैं।

पाचन होता है बेहतर

जैसा कि हमने बताया कि रात का खाना जल्दी खा लेने से पाचन तंत्र को अपना काम सोने से पहले निपटाने और रात को बेहद ज़रूरी आराम करने का मौका मिलता है। वहीं अगर हम खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं तो हमारे पाचन तंत्र को काफी परेशानी होती है। जिसका नतीजा पेट दर्द, अपच, गैस, एसिड रिफ्लक्स आदि के रूप में सामने आता है। साथ ही जल्दी डिनर करने वालों का पेट भी सुबह अच्छी तरह साफ हो जाता है और कब्ज़ की दिक्कत नहीं होती।

सुबह रहते हैं एनर्जेटिक

आपने खुद ही महसूस किया होगा कि देर रात कोई पार्टी करने के बाद अगले दिन पेट बहुत भारी-भारी सा रहता है और आप खुद भी बहुत अनमने से रहते हैं। किसी भी काम के लिए ऊर्जा महसूस नहीं होती। वहीं अगर आप रात का खाना जल्दी खा लेते हैं तो सुबह पेट हल्का लगता है और आप भी खुद को एनर्जेटिक महसूस करते हैं। क्योंकि शरीर को पाचन के लिए भरपूर समय मिल चुका होता है।

वजन घटाने में मिलती है मदद

रात का खाना देर से खाने से पाचन अच्छी तरह नहीं बढ़ पाता और आपका मोटापा बढ़ता है। वहीं जल्दी डिनर करने की आदत आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म दोनों को अच्छा रखती है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

हार्ट अटैक का खतरा कम

रात का खाना जल्दी खाने से हार्ट डिसीज का खतरा भी टलता है। अर्ली डिनर से शरीर जब आराम की मुद्रा में जाता है तो ब्लड प्रेशर आप ही आप करीब 10% कम हो जाता है जबकि समय का ध्यान न रख अनियमित खानपान से सोते समय बीपी हाई रहता है जिसके कारण हार्ट अटैक जैसी स्थिति बन सकती है।

डायबिटीज का खतरा कम

डायबिटीज वालों के लिए तो ये एकदम प्रमाणित हो चुका है कि अगर वे रात का खाना हल्का और जल्दी लेंगे और खाने के आधे घंटे बाद 20-30 मिनट चहलकदमी करेंगे तो उन्हें शुगर को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी। वहीं जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है वे भी अगर रात का खाना जल्दी खाएंगे तो उनका शरीर भोजन को इंसुलिन में बदलकर उसका सही तरीके से उपयोग कर पाएगा। इससे डायबिटीज होने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

कैंसर का खतरा कम करें

यह बात रिसर्च में भी निकल कर सामने आई है कि जो लोग सोने से कम से कम तीन घंटे पहले और हल्का भोजन करते हैं उनमें कैंसर के मामले कम सामने आते हैं बजाय कि लेट नाइट डिनर करने वालों के। एक रिपोर्ट के मुताबिक लेट नाइट डिनर से कैंसर पनपने की संभावना 15% तक बढ़ जाती है।

नींद आती है अच्छी

रात का खाना जल्दी खाने से भोजन को सोने से पहले पचने का समय मिल जाता है। जिससे नींद भी अच्छी आती है। जबकि खा कर तुरंत लेट जाने से भरे पेट में सोने में भी परेशानी होती है और हम करवटें ही बदलते रहते हैं।

Full View

Tags:    

Similar News