गुड न्यूजः सीएम भूपेश बघेल की कोशिशों से बिलासपुर के सपनों को मिली प्रयागराज और दिल्ली की उड़ान

Update: 2021-03-02 07:52 GMT

बिलासपुर, 28 फरवरी 2021। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के काफी पहले से बिलासपुर के चकरभाटा में हवाई पट्टी थी। अलग राज्य बनते ही यहां से हवाई सेवा शुरू करने की मांग शुरू हुई। लेकिन, बिलासपुर संभाग के वाशिंदों की यह मांग पूरी होने में दो दशक लग गए। हालांकि, हवाई सेवा के लिए नागरिक संघर्ष समिति से लेकर दीगर जनप्रतिनिधि इसके लिए प्रयास कर रहे थे। लेकिन, मुख्यमं़त्री पद की शपथ लेने के बाद बिलासपुर के प्रथम प्रवास पर ही भूपेश बघेल ने लोगों को विश्वास दिलाया था कि हरसंभव कोशिश करेंगे कि बिलासपुर से हवाई सेवा प्रारंभ हो जाए। वे जब भी दिल्ली गए, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से इस संबंध में मिलना नहीं भूले। जब हवाई सेवा की मंजूरी मिली तो पहले सिर्फ जबलपुर और प्रयागराज की ही फ्लाइट मिल रही थी। लेकिन, सीएम भूपेश ने फिर जाकर विमानन मंत्री हरदीप पुरी से मिलकर दिल्ली के लिए फ्लाइट का आग्रह किया और यह मांग पूरी भी हो गई।
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित चकरभाटा एयरपोर्ट से उड़ान सेवाओं का लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है। तय शेड्यूल के मुताबिक मार्च महीने की पहली तारीख को दिल्ली से एयर इंडिया की पहली फ्लाइट यात्रियों को लेकर बिलासपुर पहुंचेगी। इसके साथ ही प्रयागराज और जबलपुर भी बिलासपुर के साथ हवाई सेवाओं से जुड़ जाएगा। एयर इंडिया की सहायक कंपनी एलायंस एयर ने इसके लिए सहमति दे दी है। इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया जल्द ही अनुमति जारी कर देगी।

एक से 27 मार्च तक टाइम टेबल जारी

एयरपोर्ट अथॉरिटी के स्लाट अलोकेशन डिपार्टमेंट से बिलासपुर के चकरभाटा एयरपोर्ट के लिए दो विमानों का टाइम टेबल जारी किया गया है। ये टाइम टेबल 1 मार्च से 27 मार्च तक के लिए होगा। फिलहाल सप्ताह में 4 दिन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को फ्लाइट का संचालन किया जाएगा। बिलासपुर से दिल्ली के लिए ।ज्त्72 एयरक्राफ्ट की दो फ्लाइट संचालित होगी। पहली फ्लाइट दिल्ली से रवाना होकर जबलपुर होते हुए दोपहर 3.20 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। यहां से 3.45 बजे उड़ान भरकर प्रयागराज होते हुए दिल्ली लौटेगी। (दिल्ली-जबलपुर-बिलासपुर (1520-1545)-प्रयागराज-दिल्ली)। दूसरी फ्लाइट दिल्ली से प्रयागराज होते हुए शाम 4 बजे बिलासपुर पहुंचेगी और शाम 4.30 बजे बिलासपुर से जबलपुर होते हुए दिल्ली जाएगी (दिल्ली-प्रयागराज-बिलासपुर (1600-1630)-जबलपुर-दिल्ली)।

अंबिकापुर और जगदलपुर से भी शुरू हो सकती है उड़ान

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय उड्डय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बिलासपुर से दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से एयर कनेक्टीविटी की अनुमति देने का आग्रह किया था। वहीं रायपुर में कार्गो हब की सुविधा विकसित करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमेन को स्थल निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अंबिकापुर व जगदलपुर एयरपोर्ट से महानगरों के लिए विमान सेवा शुरू करने का भी सकारात्मक आश्वास मिला है।

एलायंस एयर कंपनी की टीम ने दी हरी झंडी

एलायंस एयर कंपनी की टीम 16 फरवरी को बिलासपुर के चकरभाटा एयरपोर्ट पर पहुंची थी। बिलासा बाई की केवटीन चकरभाटा एयरपोर्ट का निरीक्षण करने बिलासपुर पहुंची एलायंस एयर कंपनी की 7 सदस्यीय टीम में रवि मल्होत्रा, सनत कुमार, राज सिंह, राजेश कुट्टल, सुभाष कुमार, एसएन टंडन व एक अन्य सदस्य शामिल थे। अफसरों की टीम ने एयरपोर्ट और वहां की सुविधाओं का निरीक्षण किया। टीम में शामिल रवि मल्होत्रा ने बताया कि एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार है। मार्च पहले हफ्ते से हवाई सेवा शुरू होने की बात उन्होंने कही। कहा कि जहां तक रूट की बात है, उसकी प्लानिंग बाद में तय होगी। उन्होंने अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौपी। जिसके बाद मार्च के पहले सप्ताह से अनुमति मिल जाएगी। इससे पहले रायपुर प्रवास के दौरान केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने मार्च से हवाई सेवा शुरू होने की घोषणा की थी।
केंद्र सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अलायंस कंपनी की टेस्टिंग फ्लाइट आने की जानकारी दी। उसके बाद के लिए अरेंजमेंट करने का जिक्र किया। साथ ही ये भी कहा कि 5 जिलों में फ्लाइट शुरू की जाएगी। इस पर कोर्ट ने जवाब को रिकार्ड में लेकर आने के निर्देश दिए। मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस रामचंद्र मेनन व जस्टिक पीपी साहू की बेंच में हुई। सुनवाई में राज्य के महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा ने अतिरिक्त जवाब दायर कर बताया कि केंद्र सरकार ने बिलासपुर- भोपाल, बिलासपुर-प्रयागराज- दिल्ली, बिलासपुर- कोलकोता और बिलासपुर-हैदराबाद के लिए फ्लाइट एक मार्च से शुरू करने की बात कही है। इसे लेकर 7 फरवरी को केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रायपुर में घोषणा की थी। हालांकि अभी तक इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। इस मौखिक जवाब पर बार की ओर अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव ने आपत्ति जताई। जिस पर कोर्ट ने सारी घोषणाओं को रिकार्ड में लेकर आने को कहा। सुनवाई के बाद कोर्ट ने कहा कि केंद्रीय उड्डयन मंत्री की घोषणा पर विश्वास करते हैं। और उम्मीद जताते हैं कि 1 मार्च बिलासपुर के विकास के लिए नया दिन लेकर आएगा। मामले की अगली सुनवाई मार्च के प्रथम सफ्ताह में 1 मार्च के बाद होने के आदेश दिए हैं। साथ ही कहा कि याचिकर्ताओ और सभी पक्षो के वकीलों के सहयोग से बिलासपुर विकास की दिशा में एक कदम और बढ़ाने जा रहा

Tags:    

Similar News