New Porsche Panamera Launched In India: जर्मनी की लग्जरी कार पॉर्शे पनामेरा भारत में हुई लॉन्च, धांसू लुक और दमदार इंजन के साथ, कीमत 1.70 करोड़ रुपये से शुरू!

New Porsche Panamera Launched In India: पोर्शे ने भारत में 1.70 करोड़ रुपये से शुरूआती कीमत वाली नई पनामेरा लॉन्च की। डिजाइन में मामूली बदलाव किए गए हैं और अंदरूनी हिस्सा टैकैन और केयेन से प्रेरित है। भारत में फिलहाल सिर्फ 2.9-लीटर V6 पेट्रोल इंजन मिलेगा। भविष्य में V8 इंजन का विकल्प आ सकता है।

Update: 2024-05-05 13:29 GMT

New Porsche Panamera Launched In India: New Delhi: पोर्शे ने भारत में 1.70 करोड़ रुपये से शुरूआती कीमत वाली नई पनामेरा लॉन्च की। डिजाइन में मामूली बदलाव किए गए हैं और अंदरूनी हिस्सा टैकैन और केयेन से प्रेरित है। भारत में फिलहाल सिर्फ 2.9-लीटर V6 पेट्रोल इंजन मिलेगा। भविष्य में V8 इंजन का विकल्प आ सकता है।

New Porsche Panamera Launched In India At Rs 1.70 Crore: जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी पोर्शे ने भारत में अपनी धांसू कार नई जनरेशन पनामेरा को लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 1.70 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। बता दें कि कंपनी ने इस कार को पिछले साल के अंत में चीन में सबसे पहले लॉन्च किया था। उसी समय से भारत में इसकी बुकिंग शुरू हो गई थी और 4 मई 2024 से इसकी डिलीवरी भी शुरू हो गई है।

शानदार डिजाइन के साथ आई नई पॉर्शे पनामेरा

देखने में नई पनामेरा पहले वाली पनामेरा जैसी ही लगती है। ये तो गाड़ी की पहचान है, लेकिन फिर भी कंपनी ने इसमें कुछ खास बदलाव किए हैं। गाड़ी के आगे वाले हिस्से में हेडलाइट्स को नया लुक दिया गया है साथ ही एक नया एयर इन्टेक भी जोड़ा गया है।

गाड़ी के साइड में ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं, सिवाय इसके कि खिड़कियों की लाइन और पहियों को थोड़ा बदला गया है। पीछे की तरफ नई पनामेरा में टैकैन स्पोर्ट्स कार जैसी पूरी चौड़ाई वाली टेललैंप दी गई है।

फीचर्स से भरपूर है नई पनामेरा का अंदरूनी हिस्सा

नई पनामेरा का अंदरूनी हिस्सा भी काफी शानदार है। इसे कंपनी की दूसरी कारों टैकैन और केयेन एसयूवी से प्रेरणा लेकर बनाया गया है। गाड़ी के अंदर एक बड़ा 12.6 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्राइवर के सामने 10.9 इंच का क्लस्टर और साथ ही यात्री के लिए भी एक अलग डिस्प्ले (ऑप्शनल) दिया गया है।

गाड़ी में कई और फीचर्स भी हैं, जिनमें एलईडी हेडलाइट्स, पार्किंग सहायता, स्टीयरिंग व्हील पर ड्राइविंग मोड चुनने का बटन, वायरलेस चार्जिंग, आरामदायक इलेक्ट्रिक सीटें और पूरे 6 एयरबैग्स शामिल हैं।

सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ भारत में लॉन्च हुई पनामेरा

दुनियाभर में जहां नई पनामेरा हाइब्रिड इंजन के साथ भी उपलब्ध है, वहीं भारत में इसे फिलहाल सिर्फ 2.9-लीटर टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन के साथ ही उतारा गया है। यह इंजन 348 bhp की पावर और 500 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये पहले वाले मॉडल के इंजन से 22.69 bhp और 50 Nm ज्यादा पावरफुल है।

इंजन के साथ 8-स्पीड PDK ट्रांसमिशन दिया गया है। ये शानदार कार मात्र 5.1 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 272 किमी प्रति घंटा है। नई पनामेरा में अब स्टैंडर्ड तौर पर एडैप्टिव एयर सस्पेंशन दिया गया है, जिसे पॉर्शे एक्टिव सस्पेंशन मैनेजमेंट (PASM) कहाता है।

भविष्य में आ सकती है ज्यादा दमदार V8 इंजन वाली पनामेरा

पोर्शे भारत में आने वाले समय में ज्यादा पावरफुल V8 इंजन वाली पनामेरा को भी लॉन्च कर सकती है। हालांकि, फिलहाल कंपनी का भारत में हाइब्रिड मॉडल को लॉन्च करने का कोई विचार नहीं है। भारत में लॉन्च होने के बाद V8 पनामेरा का मुकाबला मर्सिडीज-एएमजी जीटी 63 एस ई परफॉर्मेंस 4-डोर कूपे से होगा।

Tags:    

Similar News