Bilaspur News: एक्शन में कमिश्नर महादेव कांवरे, आधी रात सड़कों पर निरीक्षण करने निकले, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

Bilaspur News: बिलासपुर संभाग के कमिश्नर महादेव कांवरे आधी रात सड़कों पर घुम घुमक्र आवारा मवेशियों का जायजा लिया. आला अफ़सरोंको जरूरी निर्देश भी दिए.

Update: 2024-10-18 03:34 GMT

Bilaspur News: बिलासपुर। सुबह से लेकर पूरी रात मवेशी सड़कों पर ही नजर आ रहे हैं छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में आवारा मवेशी के कारण हो रही दुर्घटनाओं के अलावा भारी वाहनों की चपेट में आकर मवशियों की हो रही मौत को लेकर जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है. मवेशियों के समुचित प्रबंधन में बरती जा रही लापरवाही को लेकर कोर्ट की नाराजगी भी सामने आ रही है. इसी के मद्देनजर बिलासपुर संभाग के कमिश्नर महादेव कावरे आधी रात सड़क पर निकलजर सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशियोंका जायजा लिया।

संभागायुक्त महादेव कावरे ने रात में बिलासपुर तखतपुर रोड सकरी, नेहरू नगर में सड़क पर मवेशी रोकने के लिए जारी अभियान का निरीक्षण किया। अनेक जगह पर मवेशी गाय, भैंस बैठे मिले, जिस पर ज़िला प्रशासन और एसडीएम को तत्काल एक्शन लेने के निर्देश दिए।

मवेशी मालिकों पर होगी कार्रवाई

मवेशी के मालिकों का पता करने या आवारा होने पर एक्शन लेने को कहा। संभागायुक्त ने सड़क किनारे स्थित व्यावसायिक मालिकों और दुकानदारों की बैठक लेने और जन जागरूकता हेतु पहल करने निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आवारा पशुओं को काऊ कैचर से अधिक से अधिक संख्या में पकड़े एवं अधिक से अधिक रेडियम बेल्ट लगाने की कार्यवाही करें।

व्यापरियों और स्थानीय लोगों को देंगे समझाइश

तहसीलदार सकरी को निर्देशित करते हुए कहा कि व्यापरियों एवं स्थानीय लोगों की बैठक लेकर उन्हें हिदायत दे की वे पशुओं को अपने प्रतिष्ठानों के बाहर एवं रोड़ में बैठने से रोके । सभी जिम्मेदार अधिकारी एवं कर्मचारी जनसामान्य के सहयोग से पशुओं को होने वाली दुर्घटना से बचाने के लिए उचित कार्यवाही करें।

NHAI के अफसरों ने दिया था ये सुझाव

जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान डीविजन बेंच के समक्ष NHAI के अगसरों ने सड़कों पर घूम रहे आवारा मवेशियों के गले में जियो टेगिंग लगाने का सुझाव दिया था. इसमें मवेशी मालिकों का नाम व पता भी रहेगा. जिससे पहचान हो सकेगी और मवेशियों का समुचित प्रबंधन भी.

Tags:    

Similar News