Uttar Pradesh News : यूपी में कड़ी सुरक्षा के बीच महाशिवरात्रि समारोह शुरू

Uttar Pradesh News : महाशिवरात्रि के अवसर पर आधी रात से ही उत्तरप्रदेश के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।इस अवसर पर विशेष रूप से वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर और लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ है।

Update: 2024-03-08 06:12 GMT

Uttar Pradesh News : । महाशिवरात्रि के अवसर पर आधी रात से ही उत्तरप्रदेश के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।इस अवसर पर विशेष रूप से वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर और लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ है।वाराणसी, बाराबंकी और बागपत जैसे शहरों और कस्बों में पुलिस की भारी तैनाती की गई है, जहां बड़ी संख्या में कांवरिए जुटते हैं।

यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने कहा कि कांवर मार्गों और वाराणसी, लखनऊ, बाराबंकी और बागपत के प्रमुख शिव मंदिरों में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है।इसके अतिरिक्त, व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखने के लिए यातायात पुलिस और बम निरोधक दस्तों के साथ-साथ अधीक्षकों, उप-अधीक्षकों, उप-निरीक्षकों, हेड कांस्टेबलों और कांस्टेबलों सहित बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

लखनऊ में, संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था), उपेन्द्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि लखनऊ में बुद्धेश्वर महादेव मंदिर, मनकामेश्वर महादेव मंदिर समेत 26 प्रमुख मंदिरों के आसपास सुरक्षा और यातायात की समुचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

डीजीपी ने संवेदनशील जिलों में सुरक्षाकर्मियाेें की 241 कंपनियों की तैनाती की है।इन कंपनियों में प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के कर्मी शामिल हैं।डीजीपी ने कहा, "वाराणसी, बाराबंकी और बागपत जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कांवर मार्गों और प्रमुख शिव मंदिरों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।"जलाभिषेक के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, नदी तटों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है।

Tags:    

Similar News