Rule Change in September 2024: ध्यान दें: सिलेंडर, आधार, क्रेडिट कार्ड... 1 सितंबर से होंगे बड़े बदलाव, जेब पर होगा असर...

Rule Change in September 2024: ध्यान दें: सिलेंडर, आधार, क्रेडिट कार्ड... 1 सितंबर से होंगे बड़े बदलाव, जेब पर होगा असर...

Update: 2024-08-31 13:27 GMT

Rule Change in September 2024: नईदिल्ली। सितंबर माह के 1 तारीख से कई नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे है. जिससे आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है. इन बदलावों में एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम शामिल हैं. साथ ही महंगाई भत्ते को लेकर सरकारी कर्मचारियों के लिए खास ऐलान हो सकते हैं. आइए जानते हैं सितंबर महीने में कौन-कौन से बदलाव हो सकते हैं और इसका आपकी जेब पर कितना असर होगा...

1- LPG सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव:- हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव देखा जाता है. कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में बदलाव होता है. कई बार तेल कंपनियां दाम में इजाफा करती हैं तो कई बार कटौती करती हैं. ऐसे में इस बार भी एलपीजी के दाम में बदलाव हो सकता है. पिछले महीने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे, जबकि जुलाई में इसके दाम में 30 रुपये की कमी आई थी.

2- फर्जी कॉल से जुड़ा नियम:- कल से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लग सकता है, क्‍योंकि ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम कसें. इसके लिए ट्राई ने एक सख्‍त गाइडलाइन जारी की है. ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल से कहा है कि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें.

3- ATF और CNG-PNG के रेट:- LPG Cylinder के साथ ही हर महीने ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम में भी बदलाव किया जाता है.

4- क्रेडिट कार्ड के नियम में होगा बदलाव:- HDFC Bank ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय कर दिया है, यह नियम 1 सितंबर यानी कल से लागू होगा. इसके तहत कस्‍टमर्स इन ट्रांजेक्शन्स पर हर महीने सिर्फ 2,000 पॉइंट्स तक ही पा सकते हैं. थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा. सितंबर 2024 से IDFC First Bank क्रेडिट कार्ड पर देय न्‍यूनतम राशि को कम कर देगा. पेमेंट की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया जाएगा. इसके अलावा, 1 सितंबर 2024 से UPI और बाकी प्लेटफार्म पर पेमेंट के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के समान ही रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे.

5- महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी:- सितंबर में केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा करेगी. अभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी दिया जा रहा है, जबकि 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 53 प्रतिशत हो जाएगा.

6- फ्री आधार अपडेट:- फ्री में आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है. इसके बाद आप आधार से जुड़ी कुछ चीजों को फ्री में अपडेट नहीं करा पाएंगे. 14 सितंबर के बाद आधार अपडेट करने के लिए शुल्‍क देना होगा. हालांकि पहले फ्री में आधार अपडेट कराने की लास्‍ट डेट 14 जून 2024 थी, जिसे बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 किया गया था.

7- स्‍पेशल FD में निवेश से जुड़े नियम:- IDBI Bank ने स्‍पेशल एफडी 300 दिन, 375 दिन और 444 दिन के टेन्‍योर की डेडलाइन 30 जून से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है. इंडियन बैंक ने भी 300 दिन की स्पेशल एफडी की डेडलाइन बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया है. वहीं पंजाब एंड सिंध बैंक की स्‍पेशल एफडी की डेडलाइन 30 सितंबर है. SBI अमृत कलश स्‍पेशल एफडी स्‍कीम की डेडलाइन भी 30 सितंबर ही रखी गई है. यानी सितंबर के बाद इन एफडी स्‍कीम में निवेश नहीं होगा.

8- 15 दिन बैंक में लगेगा ताला:- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के पास Negotiable Instruments Act, Real-Time Gross Settlement (RTGS) Holidays के तहत सभी बैंक हॉलिडे को निर्धारित करने का अधिकार है. इसके अलावा आरबीआई यह फैसला कर सकता है कि देशभर में पब्लिक और प्राइवेट बैंक किस दिन बंद रहेंगे और किस दिन खुलेंगे. आरबीआई ने हाल ही में सितंबर 2024 के लिए बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी की है. इसके मुताबिक, सितंबर में कुल 15 नॉन-वर्किंग डेज हैं यानी इन दिनों बैकों में काम नहीं होगा. इन छुट्टियों में रीजनल और अलग-अलग सरकारों द्वारा राज्य में घोषित गईं छुट्टियां शामिल हैं. इसके अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार व रविवार का अवकाश भी इनमें शामिल है.

Full View

Tags:    

Similar News