Delhi AQI News : ठंड के साथ बढ़ रहा है प्रदूषण का स्तर, ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई लाल निशान के पार

Update: 2024-01-08 09:03 GMT

नोएडा, 8 जनवरी । दिल्ली एनसीआर में एक तरफ बढ़ती ठंड लोगों के लिए दिक्कत बनी हुई है। तो दूसरी तरफ बढ़ता हुआ प्रदूषण का एक्यू आई भी लोगों की सेहत खराब करने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहा है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कई स्थानों पर एक्यूआई खतरे के निशान को पार कर गया है और इंडेक्स 300 के पार पहुंच गया है। वहीं गाजियाबाद के कई इलाके और नोएडा के कई इलाके अभी बॉर्डर लाइन पर मौजूद हैं। जल्द ही यह भी खतरे के निशान को पार कर जाएंगे।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के ऐप के मुताबिक आज सुबह 11 बजे के लिए गए अपडेट में आंकड़ों के मुताबिक ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई का आंकड़ा 309 दिख रहा है। वही नॉलेज पार्क तीन में आंकड़ा 307 और नॉलेज पार्क 5 में आंकड़ा 311 दिख रहा है। दूसरी और अगर बात करें तो नोएडा में आंकड़ा 288 दिख रहा है लेकिन नोएडा के कई ऐसे इलाके हैं जहां पर एक्यू आई 350 के पार पहुंचने वाला है। जिनमें नोएडा के सेक्टर 1 में आंकड़ा 328 और सेक्टर 62 और सेक्टर 128 में आंकड़ा 324 दिख रहा है।

अगर गाजियाबाद की बात की जाए तो यहां एक्यू आई का आंकड़ा 286 दिख रहा है और इंदिरापुरम, लोनी समेत कई इलाकों में अभी प्रदूषण का स्तर 300 के पार नहीं पहुंचा है। जिस तेजी से पर नीचे गिर रहा है और ठंड और कोहरे की मार लोगों को झेलली पड़ रही है। उसी तेजी से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अगर मौसम ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में लोगों को ठंड कोहरे की मार के साथ-साथ प्रदूषण की मर भी झेलनी पड़ेगी।

Tags:    

Similar News