Paris Olympics 2024: 'मर्दाना' हार्मोन पर हंगामा! पेरिस ओलंपिक में उठा ईमान खेलीफ के जेंडर पर सवाल, जानिए क्या है माजरा...

Paris Olympics 2024: 'मर्दाना' हार्मोन पर हंगामा! पेरिस ओलंपिक में उठा ईमान खेलीफ के जेंडर पर सवाल, जानिए क्या है माजरा...

Update: 2024-08-03 16:25 GMT

Paris Olympics 2024: नई दिल्ली। पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक गेम्स में ताइवान की ‘विवादित’ मुक्केबाज लिन यू-टिंग ने जीत के साथ आगाज किया है। महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग मुक्केबाजी में लिन यू-टिंग ने उज्बेकिस्तान की सितोरा तुर्दीबेकोवा को हरा दिया। दरअसल, लिन यू-टिंग के जेंडर को लेकर विवाद मचा हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने लिन को ओलंपिक में खेलने के लिए मंजूरी दे दी है, जिसको लेकर मुक्केबाजों और फैंस में नाराजगी देखी जा रही है। इतना ही नहीं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने वित्तीय, नैतिक और संचालन मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ओलंपिक से जिम्मेदारी भी ले ली है। पेरिस ओलंपिक में लिन से पहले भी एक और मुक्केबाज को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। अल्जीरिया की इमाने खेलीफ पर भी पुरुष गुणसूत्र होने का आरोप है। लिन की तरह ही इमाने खेलीफ को भी 2023 में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) द्वारा दिल्ली में आयोजित विश्व चैंपियनशिप से हटा दिया गया था।

बता दें कि इमाने खेलीफ ने महिलाओं की 66 किलोग्राम वर्ग के मुकाबले में गुरुवार को इटली के एंजेला कारिनी को हराया था। दरअसल मैच शुरू होने के 46 सेकंड बाद ही कारिनी मैच से हट गई थीं। उन्होंने कहा था कि खेलीफ के पंच इतने तगड़े थे कि उन्हें लगा कि वह चोटिल हो जाएंगी। इसी के बाद उनके जेंडर को लेकर एक बार फिर विवाद शुरू हो गया। हालांकि लिन और खेलीफ को ओलंपिक में खेलने की अनुमति देने के अपने फैसले का बचाव करते हुए राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने कहा कि हर कोई खिलाड़ी प्रतियोगिता पात्रता नियमों का पालन कर रहा है। वे जिनको लेकर विवाद है वो अपने पासपोर्ट में महिलाएं हैं।

Full View

Tags:    

Similar News