क्रिकेट पिच पर मचा है हंगामा!...लाल और काली मिट्टी को लेकर हो रही बवाल...जानिए

Update: 2023-02-28 09:25 GMT

Full View

नईदिल्ली I  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से शुरू हो रहा है. चार टेस्ट मैच की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया अभी तक 2-0 से आगे चल रही है. सीरीज़ की शुरुआत से ही यहां पिच को लेकर काफी हंगामा हो रहा है, पहले नागपुर और फिर दिल्ली टेस्ट में यही हाल हुआ. लेकिन अब इंदौर की पिच को लेकर भी हंगामा हो रहा है.


दरअसल, 1 मार्च से शुरू होने वाले टेस्ट मैच से पहले पिच की तस्वीरें सामने आईं. साथ ही कुछ खबरें भी आईं, जिसमें कहा गया कि इंदौर की पिच लाल मिट्टी से तैयार की गई है. हालांकि तस्वीरें सामने आने के बाद कयास लगे कि पिच का कुछ हिस्सा काली मिट्टी से भी तैयार हुआ है. यही कारण है कि अलग-अलग चर्चाएं चल रही हैं. बता दें कि कोई पिच अगर लाल मिट्टी से तैयार की जाती है, तब उसपर हल्की घास भी छोड़ी जाती है. ऐसे में इस तरह की पिच पर उछाल और स्पीड देखने को मिलती है, यानी तेज़ गेंदबाज़ों को इस तरह की पिच पर मदद मिल सकती है. वहीं काली मिट्टी की पिच पर गेंद रुककर आती है, ऐसे में स्पिनर्स को टर्न कराने में फायदा होगा.

इसी पेच में इंदौर टेस्ट मैच का इंतज़ार हो रहा है, जहां पिच को लेकर हंगामा है. अगर लाल मिट्टी की पिच होती है, तो पहली बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा पहुंच सकता है क्योंकि ताजी पिच में उछाल होगी तो बल्लेबाजी के लिए कुछ हदतक आसान होगी. ऐसे में यहां टॉस भी काफी अहम भूमिका निभाने जा रहा है.इंदौर में मैच शुरू होने से दो दिन पहले पिच पर रोलर चलाया गया था और पानी छोड़ा गया था. ऐसा अक्सर टेस्ट मैच से पहले किया जाता है, यहां होम टीम को कुछ बेनेफिट मिलते हैं कि वह कितना पानी और रोलर का इस्तेमाल करवाना चाहते हैं. अब देखना होगा कि 1 मार्च को जब इंदौर में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी, तब पिच के पिटारे से क्या निकलता है.

Tags:    

Similar News