Chhattisgarh Assembly Election: पूर्व सीएम डॉ. रमन की इस मांग पर सीएम भूपेश ने जताई सहमति, बोले- मैंने बोल दिया था की संज्ञान ले निर्वाचन आयोग

Chhattisgarh Assembly Election: राजनीति में ऐसा बहुत कम ही होता है जब अलग-अलग पार्टी और विचारधारा के दो नेता किसी विषय पर एक राय हो जाएं। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह की एक मांग पर सहमति जाहिर की है। साथ ही चुनाव आयोग को पूरे मामले को संज्ञान लेने का आग्रह किया है।

Update: 2023-10-18 12:15 GMT

Chhattisgarh Assembly Election: रायपुर। मुख्‍यमंत्री भपेश बघेल और पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह एक दूसरे पर कटाक्ष और हमले करने के लिए जाने जाते हैं। अधिकांश मुद्दों पर दोनों एक दूसरे के विपरीत ही चलते हैं, लेकिन आज ऐसा हुआ कि पूर्व सीएम डॉ. रमन की एक मांग पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने भी सहमति जाहिर की। सीएम भूपेश ने कहा कि मैंने तो पहले ही चुनाव आयोग से इसे संज्ञान लेने का आग्रह किया था।

दरअसल यह मामला राज्‍य में दूसरे चरण की मतदान की तारीख से जुड़ा हुआ है। पूर्व सीएम डॉ. रमन ने चुनाव आयोग से मतदान की तारीख बदलने का आग्रह किया है। बता दें कि छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होना है। इसी दिन से छठ पर्व शुरू हो रहा है। इसे देखते हुए डॉ. रमन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के दूसरे चरण का मतदान दिनांक (17 नवंबर) बदलने का आग्रह किया। उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा का पर्व आने से बड़ी संख्या में मतदाता इस निर्वाचन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। मैं @ECISVEEP से आग्रह करता हूँ कि दूसरे चरण के मतदान को आगे बढ़ाने की कृपा करें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता इस चुनाव से जुड़कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएं।

डॉ. रमन के इस एक्‍स को लेकर जब सीएम भूपेश से प्रश्‍न किया गया तो उन्‍होंने कहा कि पहले दिन ही मैंने बोल दिया था की निर्वाचन आयोग इसपर संज्ञान ले। बता दें कि सीएम भूपेश मतदान की तारीख बदलने को लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखने की बात कह चुके हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल चार दिन पहले आयोग को ज्ञापन सौंप कर दूसरे चरण की मतदान की तारीख 17 से बढ़कार 25 नवंबर करने का आग्रह किया था। वहीं, कुछ अन्‍य राजनीतिक दलों और संगठनों ने भी मतदान की तारीख बदले का आग्रह किया है।

राजस्‍थान के बाद अब छत्‍तीसगढ़ में भी मतदान की तारीख बदलने की मांग हो रही है। राज्‍य के कई विधानसभा क्षेत्रों में लोग दूसरे चरण की वोटिंग की तारीख आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। राज्‍य में दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है। बताया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश में भी मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग उठ रही है। बता दें क‍ि राज्‍य की 90 सीटों पर दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में 20 सीटों पर चुनाव होंगे। इसके लिए 7 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, दूसरे चरण में 70 सीटों पर चुनाव होंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख 17 नवंबर तय की है। राज्‍य के वोटरों का एक बड़ा वर्ग त्‍योहार को देखते हुए दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर के बाद कराने की मांग कर रहे हैं।

बताते चले कि इस बार 12 नवंबर को दिवाली है। 13 को गोवर्धन पूजा और 15 नवंबर को भाई दूज है। छत्‍तीसगढ़ में दिवाली और गोवर्धन पूजा के दौरान कई दिनों तक आयोजनों का दौर चलता है। वहीं, 17 नवंबर से छठ पूजा का दौर शुरू हो जाएगा जो 20 नवंबर तक चलेगा। ऐसे में 17 नवंबर को मतदान होने से मतदान के प्रतिशत पर असर पड़ सकता है। छत्‍तीसगढ़ में करीब 25 लाख से ज्‍यादा उत्‍तर भारतीय रहते हैं, जो सीधे तौर पर छठ पर्व से जुड़े हैं। राज्‍य की दूसरे चरण की 70 में से दो दर्जन से ज्‍यादा सीटें ऐसी हैं जहां छठ पर्व का आयोजन बड़े स्‍तर पर होता है। इनमें भिलाई-दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर जिला के साथ सरगुजा संभाग के लगभग सभी जिलों की विधानसभा सीटें शामिल हैं।

17 नवंबर को मतदान और उसी दिन से छठ पर्व की शुरुआत ने राजनीतिक दलों की भी चिंता बढ़ा दी है। उन्‍हें भी लग रहा है कि छठ की वजह से 17 तारीख को मतदान पर असर पड़ सकता है। ऐसे में दोनों प्रमुख राष्‍ट्रीय दल कांग्रेस और भाजपा भी चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के लिए मतदान की तारीख बदलने की मांग करने की तैयारी में हैं।

शादी की वजह से राजस्‍थान में बदली गई तारीख

उधर, राजस्‍थान में शादी समारोहों की वजह से चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख बदल दी है। पहले वहां 23 नवंबर को मतदान होना था, लेकिन उस दिन शादी समारोह की अधिकता को देखते हुए राजनीतिक दलों ने चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था। आयोग ने इसे स्‍वीकार कर लिया। राजस्‍थान में अब 25 नवंबर को मतदान होगा।

Tags:    

Similar News