Israel News : पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रक्षा मंत्री योआव गैलेंट को किया बर्खास्त, जानें क्या है मामला

Israel News: इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने रक्षा मंत्री योआव गैलेंट को रविवार बर्खास्त कर दिया। गैलैंट ने पीएम से आग्रह किया था कि न्यायपालिका में प्रस्तावित कानून में बदलाव न किया जाए।

Update: 2023-03-27 07:42 GMT

Israel News : इस्राइल में राजनीतिक गतिरोध जारी है। इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने रक्षा मंत्री योआव गैलेंट को रविवार बर्खास्त कर दिया। योआव गैलेंट ने शनिवार को नेतन्याहू से आग्रह किया था कि वह इस्राइली न्यायपालिका में प्रस्तावित आमूलचूल बदलाव न करें। इस कानून को लेकर दोनों नेताओं के बीत टकराव की स्थिति पैदा हो गई। योआव गैलेंट इस्राइल की सत्ताधारी लिकुड पार्टी के वरिष्ठ सदस्य हैं।

इस्राइल की संसद ने गुरुवार को न्यायपालिका में आमूल-चूल परिवर्तन के लिए प्रस्तावित कई विवादित कानूनों में से पहले कानून को पारित किया था। संसद ये यह कानून ऐसे में पेश किया गया, जब देश में पहले से ही इसके खिलाफ प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि इस कानून के बाद देश में अशांति का माहौल पैदा हो जाएगा।

इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी के सांसद व विदेश मामलों की समिति के प्रमुख यूली एडेलस्टीन ने न्यायिक प्रणाली में आमूल परिवर्तन की जिद को छोड़ने की राय देते हुए कहा कि, अगर पीएम अपनी बात पर अडिग रहे तो उनकी सरकार के हाथ से बहुमत चला जाएगा। इसके साथ ही इस बयान से एक दिन पहले योआव गैलेंट ने भी सार्वजनिक रूप से इसका विरोध किया था, जिसके बाद उन्हे उनके पद से विहीन कर दिया गया।

नेतन्याहू द्वारा रक्षा मंत्री गैलेंट को पद से हटाने के बाद न्यूयॉर्क में इस्राइल के महावाणिज्यदूत ने इस्तीफा दे दिया। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, महावाणिज्यदूत ने कहा कि मैं इस पद पर और कार्य नहीं कर सकता हूं। इसके साथ ही कहा कि इस्राइल में लोकतंत्र बना रहना चाहिए, ताकि सभी कार्य कानून के अनुसार हो सकें।

Tags:    

Similar News