बिहार CM नीतीश कुमार ने किया देश के सबसे बड़े परीक्षा केंद्र 'बापू परीक्षा परिसर' का उद्घाटन

Bapu Exam Centre : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को पटना में नवनिर्मित देश के सबसे बड़े परीक्षा केंद्र 'बापू परीक्षा परिसर' का उद्घाटन किया...

Update: 2023-08-23 11:35 GMT

Nitish inaugrated bapu exam centre 

Bapu Exam Centre : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को पटना में नवनिर्मित देश के सबसे बड़े परीक्षा केंद्र 'बापू परीक्षा परिसर' का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रिमोट के माध्यम से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की विभिन्न योजनाओं का भी शुभारंभ किया।

बापू परीक्षा परिसर का निर्माण परीक्षा व्यवस्था को और उत्कृष्ट बनाने के लिए किया गया है। 261.11 करोड़ रुपये की लागत से बने और लगभग 6 एकड़ में फैले बापू परीक्षा परिसर में ऐसी व्यवस्था की गई है कि विभिन्न परीक्षाओं के संचालन में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो।

मुख्यमंत्री ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वितीय चरण के सुधारों की कार्ययोजना का भी शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने बिहार बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए पटना प्रमंडल में निःशुल्क आवासीय कोचिंग तथा शेष 8 प्रमंडलीय मुख्यालयों में निःशुल्क गैर आवासीय कोचिंग कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया।

द्वितीय चरण के सुधारों की कार्ययोजना के तहत राज्य के शेष सभी 29 जिलों में परीक्षा भवनों की स्थापना तथा राज्य के सभी 38 जिलों में वज्रगृहों की स्थापना की जाएगी। राज्य के सभी 9 प्रमंडलों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों-सह- कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के बाद पांच मंजिला परीक्षा केंद्र के भवन का निरीक्षण किया। मुख्य भवन को ए और बी ब्लॉक में बांटा गया है, जहां 20 हजार से 25 हजार विद्यार्थियों के ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा देने की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने पहले एवं पांचवें तल पर जाकर परीक्षा हॉल एवं विभिन्न कमरों का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने भवन की छत पर लगे सोलर प्लेट को भी देखा तथा वहां और अधिक सोलर प्लेट लगाने का अधिकारियों को निर्देश दिया।

बापू परीक्षा परिसर के उद्घाटन करने के पश्चात मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हमलोग बहुत पहले से कोशिश कर रहे थे कि पटना में एक बड़ा परीक्षा भवन बने, जहां बैठकर बड़ी संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा दे सकें।

उन्होंने कहा कि पटना में परीक्षा भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है, बाकी जगहों पर भी इसका निर्माण करवा रहे हैं। इस भवन में हर दिन परीक्षा हो सकती है। बापू नाम पर ही इसका नामकरण बापू परीक्षा परिसर किया गया है, यह बहुत खुशी की बात है।

चंद्रयान-3 की होने वाली लैंडिंग को लेकर पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अच्छी बात है। यह खुशी की बात है।

Full View

Tags:    

Similar News