Aaj Ka Mausam 10 May 2024: गर्मी से मिलेगी राहत! दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 10 May 2024: Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो यहां आज हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में बारिश हो सकती है।

Update: 2024-05-10 03:47 GMT

Aaj Ka Mausam 10 May 2024: Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो यहां आज हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में बारिश हो सकती है। यह हल्की बारिश का सिलसिला 13 मई तक जारी रह सकता है। इसके बाद आसमान साफ हो जाएगा। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जानें देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल।

राजस्थान में भीषण गर्मी

राजस्थान के अधिकतर इलाकों में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। गुरुवार को फलोदी में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में लू (हीटवेव) जारी रहने की संभावना है। 10-11 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है जिससे राज्य के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

केरल का मौसम

मौसम विभाग ने आज तक केरल के त्रिशूर और पलक्कल में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, अलप्पुझा में 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना व्यक्त की है। वहीं कोल्लम, कोट्टायम, पथानमथिट्टा, एर्णाकुलम, कोझीकोड और कन्नूर में 37 डिग्री सेल्सियस और तिरुवनंतपुरम, मलप्पुरम और कासरगोड जिले में 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रह सकता है। पहाड़ी इलाकों को छोड़कर अन्य जिलों में मौसम उमस भरा और गर्म रह सकता है।

बंगाल में 12 मई तक बारिश का अनुमान

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और उससे लगे दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों में बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार, बांग्लादेश और पास के इलाके में चक्रवाती प्रवाह मौजूद है और बंगाल की खाड़ी में अधिक नमी होने के कारण 12 मई तक पश्चिम बंगाल में आंधी, बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ का मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन रज्यों में हल्की बारिश का पर्वानुमान

 स्काइमेट वेदर के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का पर्वानुमान है। वहीं पंजाब, हरियाणा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है।

बिहार का मौसम

 बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नमी युक्त पुरवा हवा की वजह से बिहार में बादल छाए रहने के साथ छिटपुट बारिश से मौसम सामान्य बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो 13 मई तक मौसम का यह रुख बरकरार रहेगा। सूबे के दक्षिण भागों की तुलना में उत्तरी भागों में अधिक बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

झारखंड में बारिश से राहत

 कई दिनों से भीषण गर्मी झेल रहे झारखंडवासियों को बारिश से कुछ राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद की ओर से बताया गया है कि एक साइक्लोनिक टर्फ पूर्वी असम से झारखंड होते हुए उत्तरी ओडिशा की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसी के असर से जगह-जगह तेज हवा के साथ बारिश देखने को मिल रही है। शुक्रावर को दक्षिणी व मध्य भाग में 50-60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है। वहीं शनिवार को भी हवा के साथ वज्रपात और हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 12 व 13 मई को इसमें कमी आयेगी।

Tags:    

Similar News