IAS Sanjeev Hans Arrested: 95 करोड़ का रिसॉर्ट, 10 करोड़ का फ्लैट... करोड़ों की काली कमाई करने वाले IAS संजीव हंस गिरफ्तार, ED ने भेजा जेल

IAS Sanjeev Hans Arrested:पूर्व आईएएस अधिकारी संजीव हंस और आरजेडी के पूर्व विधायक गुलाब यादव को शुक्रवार की देर शाम ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है.

Update: 2024-10-19 06:29 GMT

IAS Sanjeev Hans Arrested: बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है. पूर्व आईएएस अधिकारी संजीव हंस और आरजेडी के पूर्व विधायक गुलाब यादव को शुक्रवार की देर शाम ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. साथ ही पूर्व एमएलए गुलाब यादव को भी अरेस्ट किया गया है. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दोनों की गिरफ्तारी हुई है.

आईएएस संजीव हंस गिरफ्तार 

जानकारी के मुताबिक़, शुक्रवार की देर शाम ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्रवाई करते हुए पूर्व आईएएस अधिकारी संजीव हंस को पटना स्थित उनके सरकारी आवास गिरफ्तार किया है. वहीं पूर्व विधायक गुलाब यादव को दिल्ली में उनके एक रिजॉर्ट से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बाद दोनों को ईडी की विशेष अदालत में पेश किया गया. जिसके बाद उन्हें देर शाम को बेऊर जेल भेज दिया गया है. कोर्ट ने संजीव हंस को अगले 11 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेजा है. अगले 29 अक्टूबर तक अब संजीव हंस जेल में ही रहेंगे. 

शुक्रवार सुबह चला सर्च ऑपरेशन 

बता दें, संजीव हंस की गिरफ्तारी से पहले ईडी ने शुक्रवार सुबह उनके अलग-अलग ठिकानों पर पहुंची थी. जिसमे आईएएस और उनके करीबियों के पटना और दिल्ली, पटना और दिल्ली में तीन जगहों पर देर शाम तक सर्च ऑपरेशन चला. सर्च ऑपरेशन के बाद ईडी की टीम ने संजीव हंस को गिरफ्तार कर लिया. 

कुछ दिनों पहले ही बिहार की विशेष निगरानी इकाई ने संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में केस दर्ज किया है. जिसमें कई बड़े खुलासे हुए . जिसके बाद ईडी ने आईएएस संजीव हंस व पूर्व विधायक गुलाब यादव, संजीव हंस की पत्नी समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया.

संजीव हंस के पास धन का कुबेर 

अबतक की जांच में आईएएस संजीव हंस के खिलाफ करोड़ों की संपत्ति और घूसखोरी के खुलासे हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़, संजीव हंस पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला गायत्री देवी को  2.44 करोड़ रुपए देने का आरोप है. इतना ही नहीं संजीव हंस ने महिला को लखनऊ में 90 लाख रुपये का फ्लैट भी दिलवाया. संजीव हंस महिला को यौन उत्पीड़न के बारे में किसी को न बताने के लिए हर महीने दो लाख दिया करते थे. महिला को लग्ज़री कार भी दी. ईडी की पूछताछ महिला ने स्वीकार किया था कि गुलाब यादव और संजीव हैंड उसे पहले 25 हजार रुपये महीने देते थे. जिसे बाद में बढ़ाकर 49 हजार फिर 2 लाख कर दिए. 

वही, संजीव हंस ने हिमाचल के कसौली में चार आलीशान विला है जिसकी की कीमत 95 करोड़ रु. है. और मोहाली में जमीन का बड़ा प्लॉट खरीद रखा है. पत्नी के नाम से पुणे में सीएनजी पंप चल रही है. जिसे साल 2015 में 1.80 करोड़ में खरीदा गया था. संजीव हंस का परिवार दिल्ली में जिस फ्लैट रहता है उसकी 9.60 करोड़ बताई जा रही है. उनके पिता के विला की कीमत 1 करोड़ से ज्यादा बताई जाती है. 

इसके अलावा, ईडी की छापेमारी में संजीव हंस के आवास से 40 लाख की कीमत की विदेशी कंपनियों की 15 बेशकीमती घड़ियां भी बरामद की गईं थीं. इसके साथ ही एक किलो से ज्यादा सोना और जेवरात भी बरामद हुए थे.

क्या है मामला 

दरअसल, पिछले साल जनवरी में एक महिला ने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के पूर्व विधायक गुलाब यादव और आईएएस संजीव हंस के खिलाफ पटना के रूपसपुर थाने में दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया गया था. महिला ने शिकायत में बताया था कि 2016 में संजीव हंस के दोस्त और पूर्व विधायक गुलाब यादव ने उसे राज्य महिला आयोग की सदस्य बनाने का झांसा देकर पटना बुलाया और उसका दुष्कर्म किया. इसके बाद 2017 में भी गुलाब यादव ने संजीव हंस मिलकर कई होटलों में ले जाकर दुष्कर्म किया.

जब महिला केस करने के बात कही तो मामले को रफा दफा करने के लिए उसे 90 लाख रुपए कैश और एक लग्जरी कार भी दी गई थी. पटना पुलिस जब जांच में जुटी जांच में महिला अधिवक्ता के आरोप सही साबित हुए. वहीँ 90 लाख रुपए की बड़ी रकम और लग्जरी कार का मामला सामने आने के बाद संजीव हंस और गुलाब यादव के केस में ईडी की एंट्री हुई.

ईडी जब इस मामले की जांच में जुटी तो करोड़ों की काली कमाई का खुलासा हुआ.  

कौन है आईएएस संजीव हंस

संजीव हंस बिहार कैडर के 1997 बैच के आईएएस अफसर हैं. वह मूलतः पंजाब राज्य के रहने वाले हैं. उनका जन्म 19 अक्टूबर 1973 को हुआ हैं. उनके पिता राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे. पिता की ही प्रेरणा से संजीव ने आईएएस अफसर बनने के बारे में सोचा. संजीव ने सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. बीटेक करने के बाद यूपीएससी क्रैक कर आईएएस बने हैं. 

संजीव हंस ने 21 अप्रैल 1998 को आईएएस की सर्विस ज्वाइन की हैं. लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी मसूरी से ट्रेनिंग खत्म करने के पश्चात उन्हें फील्ड ट्रेनिंग के लिए बिहार के बांका जिले में एसडीएम के पद पर नियुक्ति मिली. जिसके बाद वे कई जिलों के कलेक्टर रहें. विभिन्न मंत्रालय एवं भी उन्होंने काम संभाला. जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव के रूप में कार्य करते हुए उन्होंने दक्षिणी बिहार के तीन जिलों में बाढ़ के पानी को पीने योग्य पानी के रूप में लाने वाली एक अभूतपूर्व जल लिफ्ट परियोजना गंगा जल आपूर्ति योजना को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

संजीव हंस जल संसाधन के अलावा स्वास्थ्य विभाग के भी प्रमुख सचिव रहें. सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त भी संजीव हंस रहें. इसके साथ ही बिहार ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव व बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड पटना के एमडी और बिहार स्टेट हाइड्रोइलेक्ट्रिक कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएचपीसी) के निदेशक तथा ब्रेडा का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला है. हालांकि बाद में मनी लॉन्ड्रिंग मामले की ईडी की जांच और बलात्कार के आरोप के बाद नीतीश सरकार ने उन्हें सभी पद से हटा दिया था. 

टॉप 23 चेंजमेकर ऑफ 2023 में हुए शामिल

आईएएस संजीव हंस के नेतृत्व में गंगाजल आपूर्ति योजना मैं महत्वपूर्ण कार्य हुआ. बाढ़ के पानी को पीने योग्य बनाने के अलावा गंगाजल आपूर्ति योजना को आगे बढ़ाई गई. बिहार सरकार के ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव की भूमिका में संजीव हंस ने अहम काम किए. वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान 241.66 करोड़ रुपए का रिकार्ड लाभ अर्जित करते हुए उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की. 24 घंटे के भीतर शिकायतों के प्रताप व समाधान के लिए सोशल मीडिया का उपयोग हंस ने शुरू किया. उनके नेतृत्व में बिहार ने 12 लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर स्थापना में अग्रणी स्थान हासिल किया क्रेच और सैनेटरी वेंडिंग मशीनों सहित कर्मचारी कल्याण पहल के चलते ऊर्जा मंत्रालय द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया. बिहार में लोगों के मकान के छत पर सौर ऊर्जा स्थापना करने का अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल के रूप में उन्होंने बिहार को स्थापित किया. बिजली चोरी रोकने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया. समीक्षा एप और रेड एवं फिर प्रबंधन प्रणाली शुरू करवाई. बिहार में उनके इन क्रांतिकारी और परिवर्तन कार्यक्रमों के चलते उन्हें टॉप 23 चेंज मेकर ऑफ 2023 में शामिल किया गया.

Tags:    

Similar News