NCERT Book News: NCERT के किताब पर मचा बवाल, बच्चों को लव जिहाद पढ़ाने का आरोप, जानिए क्या लिखा है पेज 17 में...

NCERT Book News: एनसीईआरटी की किताब को लेकर विवाद छिड़ गया है.

Update: 2024-09-21 08:48 GMT

NCERT Book News: मध्य प्रदेश में एनसीईआरटी की किताब को लेकर विवाद छिड़ गया है. एनसीईआरटी की तीसरी क्लास की किताब पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है. यह मामला थाने पहुंच गया है. इस मामले में अभिभावक ने पुलिस में लिखित शिकायत दी है. 

क्या लिखा है पाठ में 



दरअसल, पूरा मामला छतरपुर जिले का है. खजुराहो के रहने वाले डॉक्टर राघव पाठक नाम के शख्स ने एनसीईआरटी की कक्षा तीसरी के पर्यावरण पुस्तक पर लव जिहाद फैलाने का आरोप लगाते हुए छतरपुर पुलिस में लिखित शिकायत दी है. अभिभावक डॉक्टर राघव पाठक ने आरोप लगाया है कि पर्यावरण विषय के पुस्तक के 17 नंबर पेज में आपत्तिजनक पाठ है जिसका नाम है, ‘चिट्ठी आई है.’ यह पाठ लव जिहाद को बढ़ावा दे रही है. 

राघव पाठक ने अपनी शिकायत में लिखा है कि इस  पाठ में एक रीना नाम की लड़की अहमद को पत्र लिख रही है. पत्र के अंत में वह तुम्हारी रीना लिखते हुए खुद को अहमद का बता रही है. इससे बच्चे के मन में लव जिहाद के प्रति आकर्षण बढ़ेगा. साथ ही बच्चों के मन में लव जिहाद की भावना जन्म लेगी और लव जिहाद को बढ़ावा मिलेगा. डॉक्टर राघव पाठक का कहना है, "मेरी बेटी कक्षा तीसरी में पढ़ती है. पर्यावरण के 17 नंबर पेज के इस पाठ्यक्रम से मुझे आपत्ति है. 

राघव पाठक ने आगे लिखा, एक ओर सरकार लव जिहाद जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बना रही है. तो वहीँ दूसरी तरफ एनसीईआरटी की यह किताब लव जिहाद को बढ़ावा दे रही है. यह लव जिहाद को बढ़ाने के उद्देश्य से सोची समझी साजिश है. एनसीईआरटी की पर्यावरण की पुस्तक पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए राघव पाठक ने इससे सम्बंधित अधिकारियों से भी इसकी शिकायत की है. 

खजुराहो एसडीओपी सुनील शर्मा ने बताया,  डॉ राघव पाठक ने लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए एक शिकायत आवेदन दिया है. मामला पाठ्यपुस्तक से जुड़े होने की वजह से राज्य सरकार को इसकी जानकारी दी गयी है. जिसके बाद आगे कार्रवाई की जायेगी. 

Tags:    

Similar News