Teacher News: शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, अब गैर शिक्षकीय कार्य में नहीं लगेगी ड्यूटी, आदेश जारी

Teacher News:

Update: 2024-07-23 05:54 GMT

Teacher News: भोपाल: मध्य प्रदेश के सरकारी शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. अब किसी भी सरकारी शिक्षक की गैर शैक्षणिक कार्य में ड्यूटी नहीं लगाई जायेगी. इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) ने सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश जारी किया है.



 गैर शैक्षणिक कार्य में नहीं लगेगी ड्यूटी 

दरअसल, प्रदेश में सरकारी शिक्षकों से पढ़ाने के अलावा अन्य गैर शैक्षणिक कार्य लिए जाते है. बड़ी संख्या में सरकारी शिक्षक शिक्षण के बजाय गैर शैक्षणिक कार्यों में ही व्यस्त रहते हैं. जिनका अध्यापन कार्य व विद्यार्थियों से सीधा कोई वास्ता नहीं है. ऐसे में शिक्षक को क्लास में पढ़ाने के लिए समय कम मिल पाता है. जिससे बच्चों की पढाई प्रभावित होती है. शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त किये जाने को लेकर सरकार ने पहले भी आदेश जारी किया था. लेकिन इस बार प्रदेश सरकार ने सख्ती बरती है. 

लोक शिक्षण संचालनालय ने जारी किया आदेश  

लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षकों को परीक्षा या अन्य किसी ड्यूटी में लगाने को लेकर आदेश जारी किया है. विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को गैर शैक्षणिक कार्यों में लगे शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही इसका उल्लंघन करने वाले अधिकारी पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. 

Full View

आदेश के अनुसार, शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 27 के प्रावधान एवं उद्‌भूत न्यायालयीन प्रकरण में पारित निर्णयों इत्यादि का उल्लेख करते हुये शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य में नहीं लगाये जाने के निर्देश समय-समय पर प्रदान किये गये है. निर्देशों के बावजूद भी प्रदेश के जिलों में शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों में संलग्न/आसंजित किया जा रहा है. उक्त के संबंध में निर्देशित किया जाता है कि गैर शैक्षणिक कार्य में संलग्न / आसंजित सभी शिक्षको को मूल पदस्थापना हेतु कार्यमुक्त कर शिक्षण कार्य सुनिश्चित करावें. भविष्य में शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य में लगाये जाने की स्थिति में संबंधित अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी. 

Tags:    

Similar News