MP Guest Teacher News: MP में 15,000 अतिथि शिक्षकों की नौकरी खतरे में, 30% से कम रिजल्ट वाले शिक्षक होंगे बाहर, आदेश जारी

MP Guest Teachers News: इस बार मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट खराब आया है. इस पर स्कूल के प्राचार्यों का कहना है अतिथि शिक्षकों की वजह से खराब रिजल्ट आया है. जिससे अब 15000 अतिथि शिक्षकों की नौकरी खतरे में आ गयी है.

Update: 2024-05-31 04:54 GMT

MP Guest Teacher News: इस बार मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट खराब आया है. इस पर स्कूल के प्राचार्यों का कहना है अतिथि शिक्षकों की वजह से खराब रिजल्ट आया है. जिससे अब 15000 अतिथि शिक्षकों की नौकरी खतरे में आ गयी है. मध्यप्रदेश सरकार ने जिन सरकारी स्कूलों में 30 परसेंट से कम रिजल्ट आए हैं वहां के अतिथि शिक्षको को नौकरी से बाहर किए जाने का आदेश जारी किया है. 




 


लोक शिक्षण संचालनालय का आदेश 

जानकारी के मुताबिक़, लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल में आयुक्त शिल्पा गुप्ता ने 21 मई को प्रदेशस्तरीय बैठक ली थी. जिसमे उन्होंने कहा था 30 प्रतिशत से कम परिक्षा परिणाम वाले अतिथि शिक्षको को बाहर किया जाए. उनकी नियुक्ति नहीं जायेगी. जिसके बाद सभी जिलों के शिक्षा अधिकारी द्वारा इस सम्बन्ध में स्कूलों के प्राचार्यों को आदेश जारी किया जा रहा है.

इन अतिथि शिक्षक की जायेगी नौकरी 

आदेश में कहा गया है कि जिस अतिथि शिक्षक के अध्यापन के विषय/कक्षा का परीक्षा परिणाम 30% से कम रहा है. उन्हें अतिथि शिक्षक के रूप में किसी भी विद्यालय में आमंत्रित नहीं किया जाये. यदि यदि पेनल के अनुसार अतिथि शिक्षक को आमंत्रित किया जाता है तो तब भी शिक्षको द्वारा पूर्व की शालाओं में किये गये अध्यापन का परीक्षा परिणाम देखा जाये. यदि परीक्षा परिणाम 30% से कम रहा है. उन्हें भी अतिथि शिक्षक के रूप में विद्यालय में आमंत्रित नहीं किया जाए. 

अतिथि शिक्षक के वजह से बिगड़ा रिजल्ट 

दरअसल, हाल ही में मध्यप्रदेश बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी किया था. लेकिन इस बार परिणाम संतोषजनक नहीं रहा. एमपी बोर्ड का परिणाम 70 प्रतिशत का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया. इस पर सरकार ने सवाल किया. जिसके बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल प्रबंधन से परीक्षाओं का परिणाम खराब होने का कारण पूछा तो स्कूल के प्राचार्यों ने इसकी जिम्मेदारी अतिथि शिक्षकों पर थोप दी. प्राचार्यों ने कहा अतिथि शिक्षकों ने बच्चों को ठीक से नहीं पढ़ाया. 

15 हजार से अधिक अतिथि शिक्षक होंगे बाहर 

अब इसे लेकर मध्यप्रदेश सरकार अतिथि शिक्षकों पर कार्रवाई करने के लिए तैयार है. अतिथि शिक्षकों को नौकरी से निकालने के आदेश पर शिक्षकों ने नाराजगी जताई है. बता दें प्रदेश भर में ऐसे करीब 15 हजार से अधिक शिक्षक है. ऐसे में इस आदेश से 15 हजार से अधिक अतिथि शिक्षकों की नौकरी खतरे में हैं. 

Tags:    

Similar News