World Kidney Day 2024: किडनी को रिपेयर करते हैं ये फूड आइटम्स, अर्ली स्टेज पर है डैमेज तो कर लें खाने में इन्हें शामिल, स्वस्थ रहेगी किडनी...

World Kidney Day 2024: किडनी ब्लड को साफ करती है, बाॅडी फ्लूइड को बैलेंस करती है। साथ ही ऐसे हार्मोन्स बनाती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में ये बहुत ज़रूरी है कि आप किडनी के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहें। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये बेहद खास फूड आइटम्स...

Update: 2024-03-13 14:46 GMT

World Kidney Day 2024: किडनी हमारे शरीर का बेहद ही ज़रूरी हिस्सा है। किडनी ब्लड को साफ करती है, बाॅडी फ्लूइड को बैलेंस करती है। साथ ही ऐसे हार्मोन्स बनाती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में ये बहुत ज़रूरी है कि आप किडनी के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहें। मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। जो इस बार 14 मार्च को पड़ रहा है। इस खास दिन को मनाने का उद्देश्य किडनी स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाना है। यहां हम आपको ऐसे फूड आइटम्स बता रहे हैं जो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए तो कमाल के हैं ही, साथ ही अगर जांच में किडनी में अर्ली स्टेज के डैमेज के संकेत मिले हैं तो उसे भी ये आगे बढ़ने से रोक देंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये बेहद खास फूड आइटम्स।

एप्पल

साल्युबल फाइबर से भरपूर सेब आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी हैं। सेब के नियमित सेवन से आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी। साथ ही एप्पल आपके शरीर में कोलेस्ट्राल को घटाएगा और ग्लूकोज़ को नियंत्रित रखेगा।

ब्लू बैरीज़

एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर ब्लू बैरीज का नियमित सेवन आपकी किडनी को रिपेयर करने में मदद करता है। साथ ही यह कैंसर, हार्ट डिसीज़ और ब्रेन की हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी है।

फैटी फिश

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी फिश जैसे सालमन, टूना आदि भी किडनी रिपेयर करने में मददगार हैं। इनके सेवन से किडनी की हेल्थ इंप्रूव होती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड क्लाॅटिंग को रोकता है। साथ ही यह एब्नाॅरमल हार्ट बीट को ठीक करता है। ट्राइग्लिसराइड लेवल और हाई बीपी को नीचे लाता है।

पालक

विटामिन ए, सी, के, फोलेट और आयरन से भरपूर पालक भी किडनी में अर्ली स्टेज के डैमेज को रिपेयर करती है। साथ ही पालक एनीमिया से राहत देगी और आपके विज़न को बेहतर करेगी।

शकरकंद

विटामिन ए और साल्युबल फाइबर से भरपूर शकरकंद भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। यह वेट मैनेज करने में मदद करता है और कोलेस्ट्राल घटाता है। इसका फायदा किडनी को स्वस्थ रखने और शुरुआती लेवल के डैमेज को ठीक करने में मिलता है।

सब्जियां

किडनी के शुरुआती डैमेट को कंट्रोल करने में पत्तागोभी, गोभी, प्याज, मूली, खीरा, बीन्स, लहसुन भी बहुत फायदेमंद हैं। आप इनका सेवन बढ़ा सकते हैं।

एग व्हाइट

अमीनो एसिड्स और प्रोटीन से भरपूर एग व्हाइट किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत मददगार है।

ऑलिव ऑइल

मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड युक्त ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल बढ़ाकर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रापर्टीज़ किडनी स्वास्थ्य के लिए बहुत काम की हैं।

Tags:    

Similar News