West Bengal Dengue Outbreak: पश्चिम बंगाल में डेंगू से हाहाकार, केंद्र ने बंगाल से रक्तदान शिविर आयोजित करने की सलाह दी

West Bengal Dengue Outbreak: पश्चिम बंगाल में डेंगू की भयावह स्थिति के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकार को प्लेटलेट्स का पर्याप्त स्टोरेज रखने के लिए बड़े पैमाने पर रक्तदान शिविर आयोजित करने की सलाह दी है।

Update: 2023-09-30 13:44 GMT

West Bengal Dengue Outbreak: पश्चिम बंगाल में डेंगू की भयावह स्थिति के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकार को प्लेटलेट्स का पर्याप्त स्टोरेज रखने के लिए बड़े पैमाने पर रक्तदान शिविर आयोजित करने की सलाह दी है। केंद्रीय मंत्रालय ने अपनी सलाह में राज्य सरकार को किसी भी उभरती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त अस्पताल बेडों समेत बुनियादी ढांचे को तैयार रखने की भी सलाह दी।

सलाह पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि पश्चिम बंगाल में जागरूकता का स्तर किसी भी अन्य भारतीय राज्यों की तुलना में बहुत अधिक है। औसतन, हमारे राज्य में आयोजित रक्तदान शिविरों की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में बहुत अधिक है।

इस बीच, डेंगू से होने वाली कुल मौतों पर भ्रम की स्थिति बनी हुई है क्योंकि लगभग दैनिक आधार पर मौतों की सूचना मिलने के बावजूद राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कोई संबंधित डेटा जारी नहीं किया है। हालांकि, अनौपचारिक अनुमान का दावा है कि मरने वालों की संख्या कम से कम 48 है, जबकि विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने विशिष्ट डेटा का दावा किया है कि हताहतों की संख्या 100 को पार कर गई है।

भ्रम और बढ़ गया है क्योंकि केंद्रीय वेबसाइट पर पश्चिम बंगाल का कोई डेटा नहीं है और नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल की वेबसाइट पर संबंधित कॉलम में आंकड़े दिखाए गए हैं। कोलकाता में प्रभावित लोगों की कुल संख्या 4,779 है।

Tags:    

Similar News