Truffle Mushroom Benefits : इसके रंग-रूप में ना जाएं... स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई अद्भुत लाभों से भरपूर है ये काली 'ट्रफल मशरूम'

Truffle Mushroom Benefits : ट्रफल्‍स कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं - जैसे कि काले ट्रफल, सफेद ट्रफ़ल्स, समर ट्रफ़ल्स और गार्लिक ट्रफ़ल्स। इन सबके स्वाद और कीमत में भी अंतर है।

Update: 2024-07-01 17:13 GMT

Truffle Mushroom Benefits :  मशरूम तो आप सबसे देखी और खाई होगी, लेकिन क्‍या कभी काली मशरूम आपने खाई है? यह काली मशरूम 'ट्रफल मशरूम' है, जो कई फायदों से भरपूर है। भले ही देखने में थोड़ा अटपटा सा है, पर आप इसके रूप पर ना जाए इसके गुणों को देखे। 

मशरूम एक ऐसी सब्‍जी है, जो खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्‍वों से भरपूर है। मशरूम में कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स हैं, जो इसे एक पौष्टिक भोजन बनाते हैं। मशरूम में सेलेनियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्‍व मौलूद हैं। यह पोषक तत्‍व आपके इम्‍युन सिस्‍टम को मजबूत बनाने और उसे बेहतर रिस्‍पान्‍स में मदद करते हैं।


क्‍या है ट्रफल मशरूम?

हाल में दुनियाभर की रसोइयों और भोजन-प्रेमियों के बीच ट्रफल्‍स ने सबका अपनी ओर ध्‍यान आकर्षित किया है। आपको बता दें, ट्रफल्‍स एक प्रकार का कवक है, जो कुछ पेड़ों की जड़ों और उसके आसपास होता है। इसे भोजन-प्रेमियों ने ट्रफल मशरूम का नाम दिया है।

ट्रफल्‍स कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं - जैसे कि काले ट्रफल, सफेद ट्रफ़ल्स, समर ट्रफ़ल्स और गार्लिक ट्रफ़ल्स। इन सबके स्वाद और कीमत में भी अंतर है। लेकिन ट्रफल मशरूम की बात की जाए, तो यह एक मजबूत स्‍वाद और तीखी सुगंध के साथ काफी अधिक पौष्टिक होते हैं। आइए यहां हम आपको ट्रफल मशरूम के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ बताते हैं।




 एंटीऑक्‍सीडेंट्स का स्‍त्रोत

ट्रफल मशरूम एंटीऑक्‍सीडेंट्स का एक बड़ा स्‍त्रोत है। यह फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने और कोशिकाओं को ऑक्‍सीडेटिव नुकसान से बचाते हैं। ट्रफल मशरूम क्‍योंकि एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर है, इसलिए यह आपके हृदय रोग और डायबिटीज जैसी स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों के कम जोखिम से जुड़ी है। अध्ययन से पता चलता है कि दोनों काले और सफेद ट्रफल्स मशरूम कैंसर कोशिकाओं को मारने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एंटी बैक्‍टीरियल गुणों में भरपूर

ऐसा माना जाता है कि ट्रफल मशरूम में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होने के कारण यह बैक्‍टीरिया के विशिष्‍ट उपभेदों के विकास को कम करने में मददगार है। यानि कहा जा सकता है कि ट्रफल मशरूम आपको कई बीमारियों और संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकता है।

 कैंसर कोशिकाओं को मारने में मददगार

ट्रफल मशरूम में शक्तिशाली एंटी कैंसर गुण हो सकते हैं । एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन से पता चला कि विभिन्न प्रकार के ट्रफल्स से निकाले गए यौगिकों ने लिवर, फेफड़े, कोलन और ब्रेस्‍ट ट्यूमर सेल्‍स के विकास को रोकने में मदद की है। इसमें काली और सफेद ट्रफल मशरूम शामिल हैं। ट्रफल मशरूम के अर्क गर्भाशय ग्रीवा, स्तन और पेट के कैंसर कोशिकाओं पर एंटीकैंसर प्रभाव दिखाते हैं।

इंफ्लेमेशन को कम करने में सहायक

ऐसा माना जाता है कि ट्रफल मशरूम कैंसर कोशिकाओं का खात्‍मा करने के साथ-साथ इंफ्लेमेशन को कम करने में भी सहायक है। इंफ्लेमेशन इम्‍युन फंक्‍शन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो आपके शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाने में मदद करता है। वहीं मशरूम का एक प्रकार मैजिक मशरूम तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ट्रफल मशरूम फ्री रेडिकल फॉर्मेशन से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जो आपके सेल के नुकसान और इंफ्लेमेशन के जोखिम को कम कर सकता है।




 कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर में है समृद्ध

ट्रफल मशरूम में प्रभावशाली पोषक तत्व मौजूद हैं। यह कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में उच्च होता है। इसमें कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर की उच्च मात्रा होने के साथ्‍ज्ञ सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन सी, फास्फोरस, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। इसलिए यदि आप अपनी डाइट में ट्रफल मशरूम को शामिल करते हैं, तो आप स्‍वस्‍थ और रोगमुक्‍त जीवन जी सकते हैं। आप इसे किसी स्‍वादिष्‍ट डिश के रूप में या फिर जैतून का तेल या मक्‍खन के साथ ट्रफल जोड़ कर सेवन कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News