Treadmill Running vs Outdoor Running : दौड़ने के लिए पार्क बेहतर या ट्रेडमिल...आइए जानें

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होती है। फिर वह चाहे ट्रेडमिल पर भागकर की जाए या फिर पार्क में दोड़कर ही क्यों न की जाए।

Update: 2024-06-04 07:02 GMT

Treadmill Running vs Outdoor Running : कुछ लोगों के मन में यह कंफ्यूजन रहती है कि ट्रेडमिल पर दौड़ना ज्यादा फायदेमंद होता है या फिर पार्क में रनिंग करना। हालांकि, सेहत के लिहाज से तो दोनों ही तरीके फायदेमंद हैं और दोनों ही कैलोरी बर्न करने में असरदार होते हैं।

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होती है। फिर वह चाहे ट्रेडमिल पर भागकर की जाए या फिर पार्क में दोड़कर ही क्यों न की जाए। ट्रेडमिल पर दौड़ने को लेकर एक धारणा बनी है कि ट्रेडमिल पर दौड़ने से घुटनों में दर्द हो सकता है।

एक अच्छी क्वालिटी की ट्रेडमिल में लगे एब्सॉर्ब्शन बेल्ट आपके घुटनों पर कम स्ट्रेस डालता है, जिससे इंजरी का खतरा कम होने के साथ ही साथ घुटनों पर झटका लगने का भी जोखिम काफी कम होता है। अगर आप सड़क पर दौड़ रहे हैं तो ऐसे में कई बार इंजरी होने का खतरा रहता है। इसके बजाय आप ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं।


घास पर दौड़ना ज्यादा फायदेमंद

सड़क पर दौड़ने की तुलना में ट्रेडमिल पर दौड़ना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर आपको हरी घास या फिर बीच पर दौड़ने का मौका मिलता है तो ऐसे में आप बिना किसी झिझक के घास और बीच पर दौड़ सकते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत को ट्रेडमिल से कहीं ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है।



ट्रेडमिल पर दौड़ने के फायदे

  • ट्रेडमिल पर दौड़ना आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए बेहतर हो सकता है।
  • ट्रेडमिल पर दौड़ने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है साथ ही साथ वजन भी आसानी से कम होता है।
  • इससे शारीरिक स्टैमिना बढ़ने के साथ ही शरीर में जमा टॉक्सिन्स पसीने के माध्यम से बाहर निकलते हैं।
  • ट्रेडमिल पर दोड़ने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं साथ ही बोन मिनरल डेंसिटी भी बढ़ती है।
  • इससे स्ट्रेस कम होता है साथ ही मेंटल हेल्थ को भी फायदा पहुंचता है। 
Tags:    

Similar News