Tan Removal Face Pack: सन टैन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं अद्भुत परिणाम देने वाले ये तीन फेस पैक...

Update: 2023-05-02 16:45 GMT

Tan Removal Face Pack : गर्मी के दिनों में बाहर निकलने से पहले ही टेनिंग का डर सताने लगता है। क्योंकि जिद्दी टैनिंग को हटाना काफी मुश्किल काम है। एक बार हो जाए तो पीछा छुड़ाने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाना पड़ता है। या फिर पार्लर पर जाकर महंगे ट्रीटमेंट लेने पड़ते हैं। आप ये तीन खास फेस पैक आज़मा कर देख सकते हैं। इनसे टैनिंग हटाने में बहुत मदद मिलती है।

1. त्रिफला फेस पैक - आमतौर पर अच्छे पाचन के लिए त्रिफला का उपयोग किया जाता है लेकिन आपको हैरानी होगी कि टैनिंग हटाने के साथ एंटी एजिंग के लिए भी त्रिफला का फेस पैक बहुत अच्छा है।

त्रिफला चूर्ण को आप सामान्य रूप से नारियल तेल में मिला कर लगा सकते हैं या फिर दो चम्मच त्रिफला चूर्ण में एक चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर मिलाएं। इसमें ज़रूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तीनों चीज़ें जब अच्छे से मिक्स हो जाएं तो अपना चेहरा साफ पानी से अच्छे से धोकर त्रिफला का फेस पैक लगा लें। 15 मिनट इसे लगे रहने दें, फिर पानी से चेहरा धो लें। यह आपकी टैनिंग को तो कम करेगा ही, साथ ही अगर आप झुर्रियों और झाइयों से परेशान हैं तो यह इनको भी हल्का करेगा।

2.आंवला फेस पैक

चेहरे और बालों की देखभाल के लिए आंवले का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है। आंवले में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह त्वचा के स्पाॅट कम करता है और स्किन को फ्लाॅलैस बनाने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 2से 3 चम्मच आंवला पाउडर लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए यूं ही लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आपको सन टैन के साथ मुंहासों और रफ़ स्किन जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी।

3. धनिया फेस पैक

यह फेस पैक भी टैनिंग दूर करने के लिए बहुत काम का है। इसे बनाने के लिए हरा धनिया के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब आप इसमें दही और बेसन मिलाएं। जब ये सभी आपस में अच्छे से मिल जाएं तब चेहरे को भली प्रकार धो कर इस फेस पैक को लगाएं। आप इसे गर्दन पर भी एप्लाई करें।धनिया का फेस पैक टैन हटाने के साथ स्किन को हाइड्रेट भी करता है और गज़ब का निखार भी देता है।

Tags:    

Similar News