Raat Ke Khane Ke Baad Nahi Kare Ye Galti :रहना है तंदुरुस्त तो रात को नहीं करें ये गलतियां, वरना भुगतेंगे परिणाम

Raat Ke Khane Ke Baad Nahi Kare Ye Galti: सेहत के लिए जरूरी है इन बातों पर ध्यान रखना. जानिए रात के खाने के बाद का नियम

Update: 2023-10-30 15:04 GMT

Raat Ke Khane Ke Baad Nahi Kare Ye Galti: हम सब इतने व्यस्त रहते हैं कि अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते है और आजकल बिजी लाइफस्टाइल के चलते कई लोगों को देर रात तक काम करना पड़ता है। जिसके चलते वह खाना भी लेट में ही खाते हैं। इससे सेहत को कई नुकसान होते हैं। लाइफस्टाइल से जुड़ी गलत आदतों के कारण समय से पहले लोगों को डायबिटीज, मोटापा, हाई बीपी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपका वजन भी नियंत्रित रहे तो डिनर के समय की गई गलतियों को तुरंत सुधार लें।  जानते हैं कि डिनर के दौरान कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है।

रात के खाने के बाद नहीं करें ये सब

  • कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। वह ऐसा मानते है कि इससे खाना पचाने में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। अगर आप भी रात के खाने के बाद कैफीन युक्त चीजें लेते हैं तो इसका असर आपकी नींद पर पड़ता है। ऐसे में रात को खाने की तीव्र इच्छा होती है। जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। अगर डिनर के बाद गर्म पेय पीने की आदत है तो आप हर्बल चाय पी सकते हैं। ये पाचन में भी मददगार होते हैं।
  •  लोग रात को खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है, इसलिए रात को खाना खाने के बाद कुछ देर टहलें और फिर सोने के लिए जाएं।
  • शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। रात के खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पियें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
  • अक्सर लोग रात के खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं, मिठाइयाँ आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी बढ़ाती हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है, इसलिए रात के खाने में मीठा खाने से बचना चाहिए।
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपने रोजाना के खाने में हल्का खाना ही शामिल करें। हल्का खाना खाने से आपको कई फायदे मिलेंगे। इसके लिए आप रात के खाने में सलाद, सब्जियां, सूप आदि शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पाचन बेहतर होगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।
  • सेहत को तंदुरुस्त बनाने के लिए अच्छे खान-पान की आवश्यकता तो होती ही है उसके साथ-साथ आप सभी को संतुलित आहार लेना चाहिए जिससे कि आप के सेहत पर कोई भी प्रभाव न पड़े और आप खुद को तरोताजा महसूस करें आजकल के कुछ लड़के-लड़कियां बाहर के फास्ट फूड जैसे- चाऊमीन, मैगी, पास्ता, पिज़्ज़ा, बर्गर, फुल्की इत्यादि चीज खाना ज्यादा पसंद करने लगे हैं जिससे उनका पेट तो भर जाता है लेकिन उनकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है अगर आप अपने लाइफस्टाइल को सही तरीके से फिट रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पौष्टिक आहारों का सेवन अवश्य रूप से करना चाहिए जिससे आपके स्वास्थ्य पर कोई उल्टा प्रभाव ना पड़ सके इससे आपकी लाइफ स्टाइल भी बरकरार रहेगी। आप हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा सेवन करें जिससे कि आपको पोस्टिक आहार मिलने में आसानी होगी, इन बातों का ध्यान रखें की आपके खान-पान में प्रोटीन पाए जाने वाले चीजों का सेवन करे जैसे -अंडा, ग्रीक दही,दूध,नट्स और बीज,पनीर,चिकन,मसूर की दाल, बादाम और विटामिन पाए जाने वाले तत्व जैसे- टमाटर ,शकरकंद,गाजर,पपीता,ब्रोकोली,कद्दू,पालक अवश्य शामिल हो।
    • तम्बाकू का सेवन किसी भी रूप में करना खतरनाक होता है. इसका सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए. बावजूद इसके कुछ लोगों को खाना खाने के बाद या खाना खाते हुए आपने सिगरेट पीते हुए देखे जाते हैं. ऐसा करने से पेट से जुड़ी बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता है.
Tags:    

Similar News